April 25, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Teachers Bharti 2023 Apply Now - इंतजार खत्म: शिक्षक भर्ती के लिए निकली भम्पर वैकेंसी, जानें कब से कबतक कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

Teachers Bharti 2023 Apply Now – इंतजार खत्म: शिक्षक भर्ती के लिए निकली भम्पर वैकेंसी, जानें कब से कबतक कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

Teachers Bharti 2023 Apply Now, Teachers Bharti 2023, Bihar Public Service Commission, BPSC, Teacher Recruitment 2023, Bihar Teacher Recruitment 2023, Bihar Teacher Recruitment, BPSC Recruitment, BPSC Recruitment 2023, BPSC Teacher Recruitment, BPSC Teacher Recruitment 2023

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर आयोग ने 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें टीचर पद के लिए योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी ने मंगलवार देर रात को यह विज्ञापन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं। BPSC के अनुसार, शिक्षक भर्ती के लिए 15 जून से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। वहीं अंतिम आवेदन करने तिथि 12 जुलाई है। परीक्षा अगस्त महीने के 19, 20, 26 और 27 तारीख को होगी। वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर तक आएगा।

Teachers Bharti 2023 Apply Now – The wait is over: Bumper vacancy for teacher recruitment, know from when and how long you can apply online

जानिए किस वर्ग के शिक्षक के लिए कितने पद

क्लास 1 से 5
सामान्य – 13345 पद
उर्दू – 2528 पद
बांग्ला- 22 पद
क्लास 9 से 10 तक
8486 पद
क्लास 11 से 12
14679 पद

Teachers Bharti 2023 Apply Now

महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण
मंगलवार को बीपीएससी ने मीडिया के सामने सारे मुद्दे व समाधान रखे। आयोग ने यह पक्का कर लिया है कि रजिस्ट्रेशन और आवेदन इस परीक्षा में अलग नहीं होगा। 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को मिलेगा इसी कैलेंडर वर्ष में सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सभी 1.7 लाख नियुक्तियां कर ली जाएंगी। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से दी जा रही जानकारी पर भरोसा करना चाहिए, अफवाहों या कुतर्क में नहीं पड़ना चाहिए।

पात्रता के लिए इस जानकारी को समझ लें
आयोग के सामने सबसे अहम मांग थी कि डीएलएड और बीएड के अपीयरिंग स्टूडेंट आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने की मांग कर रहे थे। आयोग ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि बीएड-डीएलएड में लास्ट ईयर में अपीयरिंग वाले स्टूडेंट्स को भी मौका मिलेगा। इसकी सीमा 31 अगस्त तक तय की गई है।

Teachers Bharti 2023 Apply Now

हालांकि, आयोग द्वारा जब सत्यापन किया जाएगा, तब अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा। अर्हता से संबंधित किसी प्रमाणपत्र के लिए परीक्षा दे चुके हैं और परिणाम का इंतजार कर रहे हों या जो परीक्षा देने वाले हों, उन्हें अंडरटेकिंग देना होगा कि निर्धारित अवधि तक वह अर्हता का प्रमाणपत्र जमा कर देंगे, अन्यथा वह अपात्र घोषित हो जाएंगे।

BPSC के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज कई बिंदुओं पर मंथन हुआ। बैठक में शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह भी शामिल हुए। संवाददाताओं को स्पष्ट किया गया कि स्थायी निवासी के लिए प्रमाणपत्र होना जरूरी है। सरकार ने शिक्षक भर्ती नियमावली के लिए बाकी भी जो प्रावधान किए गए हैं या आरक्षण या उम्र में छूट की जो व्यवस्था रखी गई है, उसी हिसाब से परीक्षा ली जाएगी।

Teachers Bharti 2023 Apply Now

कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं
इसमें कहा गया B.Ed के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल छात्र भी अब शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इंजीनियरिंग और कंप्यूटर ग्रेजुएट समेत टेक्निकल डिग्री वाले अभ्यर्थी भी क्लास 9 और 10 में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकेंगे। साथ ही क्लास 11 और 12 में कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं है। विषयवार शिक्षक की पात्रता पर विद्यालय अध्यापक नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रावधान को संशोधित कर दिया है। शिक्षक नियुक्ति संबंधी यह अधिसूचना बैठक के बाद सोमवार को जारी कर दी गई।

error: Content is protected !!