April 22, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

India Post GDS Recruitment Form 2022 : बिना परीक्षा लगेगी सरकारी जॉब, 10वीं पास को यहां मिल रहीं 38926 नौकरियां

India Post GDS Recruitment Form 2022 : बिना परीक्षा लगेगी सरकारी जॉब, 10वीं पास को यहां मिल रहीं 38926 नौकरियां, ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें

India Post GDS Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, 10वीं पास युवाओं के लिए करीब 38926 नौकरियां निकली हैं। इन नौकरियों के उन्हें किसी प्रकार की कोई परीक्षा भी नहीं देनी है। यानी कि डायरेक्ट नौकरी मिलेगी। जी हां, इस भर्ती के तहत 10वीं पास उम्मीदवारों को देशभर में सरकारी नौकरी मिलेगी, वह भी बगैर परीक्षा दिए। इसके लिए आपको बस दी गई जानकारी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए देना होगा इतना शुल्क
भारतीय डाक विभाग की भर्ती के तहत आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित पद के लिए आवेदन कर होगा। डाक विभाग की भर्ती में आवेदन के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। चूंकि, चयन सीधे यानी बिना परीक्षा के होना है तो उम्मीदवार की योग्यता और पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसी मेरिट सूची के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाएगी।

India Post GDS Recruitment Form 2022 : बिना परीक्षा लगेगी सरकारी जॉब

डाक विभाग में मिलेंगी नौकरियां
भारतीय डाक ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के तहत भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक पद पर देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में नौकरियां दी जा रही है। डाक विभाग की तरफ से इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। भारतीय डाक ने इस पद के लिए 38926 खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

ब्रांच पोस्ट मास्टर बनने का मौका
खास बात ये है कि ग्रामीण डाक सेवा के पद के लिए कोई भी 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के द्वारा भारतीय डाक में ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के 38,926 रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। ब्रांच पोस्ट मास्टर पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 12,000 रुपये महीने का वेतन दिया जाएगा। जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 10,000 रुपये महीने तक का वेतन मिलेगा।

पांच जून तक कर सकेंगे आवेदन
भारतीय डाक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी योग्य उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पांच जून, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। हालांकि, आवेदक की उम्र निर्धारित आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

You may have missed

error: Content is protected !!