February 28, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Covid 19 JN.1 New Cases in Hindi - कोरोना की नई लहर - डराने लगा कोविड-19 का एक नया वेरिएंट JN.1, जानिए एक दिन में संक्रमण के कितने मामले आये सामने

Corona Wave is Coming – आने वाली हैं कोरोना की नई लहर? जानें विशेषज्ञों ने क्या कहा

Corona Wave is Coming – Is a new wave of Corona coming? Know what the experts said

विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन अधिसूचना वापस लेने के लगभग 7 महीने बाद, कोरोना वायरस ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है, ओमिक्रॉन वेरिएंट नए सबवेरिएंट में बदल गया है. इसमें लेटेस्ट JN.1 सब वेरिएंट भी शामिल है, जिससे कोविड मामलों में वृद्धि हुई है.

हालांकि विशेषज्ञों ने कहा कि वे इसे नई लहर कहने से पहले कुछ और दिनों तक इंतजार करेंगे और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने चेतावनी दी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा घोषित ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ सूची अंतिम नहीं हो सकता है.

Corona

TOI की रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, मौसमी फ्लू जैसे इन्फ्लूएंजा ए (एच1एन1 और एच3एन2), एडेनोवायरस, राइनोवायरस और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस के कारण होने वाले श्वसन संक्रमण, मॉनसून से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जो कोविड-19 लक्षणों की तरह ही होते हैं.

Corona

उन्होंने आगे कहा कि ‘लक्षणों के साथ हर किसी का परीक्षण करना संभव नहीं है. हमें गंभीर श्वसन संक्रमण या निमोनिया से पीड़ित अस्पताल में भर्ती लोगों का परीक्षण करना चाहिए.’ वहीं वृद्धि की भविष्यवाणी करने का एक तरीका अपशिष्ट जल में रोगाणुओं की तलाश करना है.

ग्लेनीगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. सुब्रमण्यम स्वामीनाथन ने कहा, कई देशों में, एक समुदाय में फैल रहे विभिन्न संक्रमणों का पता लगाने और उनकी रिपोर्ट करने के लिए अपशिष्ट जल के सैंपल का परीक्षण किया जाता है.

error: Content is protected !!