May 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

शौचालय निर्माण : प्रधान व सचिव के चक्कर में न पड़े, आनलाइन करें आवेदन

शौचालय निर्माण : प्रधान व सचिव के चक्कर में न पड़े, आनलाइन करें आवेदन

मथुरा। शौचालय निर्माण कराने के लिए अब ग्राम प्रधान और सचिव के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी ने अवगत कराया है कि जनपद मथुरा के सचिव एवं प्रधान की मनमानी पर लगाम लगेगी, लोगों को शौचालय निर्माण व मरम्मत कार्य के लिए ब्लॉक मुख्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पडेगी। अब लाभार्थियों को शौचालय निर्माण कार्य के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

डीपीआरओ किरन चौधरी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण अथवा मरम्मत के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पात्र व्यक्ति योजना से लाभान्वित हो सकेंगे। आवेदन घर बैठे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, साइबर कैफे, कामन सर्विस सेंटर आदि के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। लाभार्थी स्वच्छ भारत मिशन के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

आवेदन पत्र भरने के बाद यूनिक रेफरेंस नंबर से आवेदन की स्थिति की ट्रेनिंग व अप्रूवल की स्थिति जान सकते हैं। जनपद व खण्ड विकास अधिकारी के सत्यापन के बाद आवेदन स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा। अधिकारियों द्वारा पात्रता का निर्धारण किया जाएगा।

error: Content is protected !!