April 25, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Technology के दौर में WiFi से चार्ज होगा मोबाइल, हवा में फैलेगा करंट

Technology के दौर में WiFi से चार्ज होगा मोबाइल, हवा में फैलेगा करंट

Technology, WiFi, Power Over WiFi, Power Over WiFi Mobile Charger, WiFi Mobile Charger, Technique, university offer washington

टेक्नोलॉजी के दौर में आए दिन नई-नई तकनीक सामने आ रही है. अब हम आपको ऐसी ही एक तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपने नहीं सुना होगा. आपने अब तक सुना होगा कि WiFi के माध्यम से इंटरनेट यूज करते हैं. Wi-Fi का इस्तेमाल मोबाइल फोन या लैपटॉप पर इंटरनेट चलाने के लिए होता है, लेकिन अगर कोई आपसे कहे अब आपके मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए कोई चार्जर या पॉवर बैंक नहीं बल्कि Wi-Fi ही काफी है तो आपको हैरानी होगी. लेकिन यह बात जल्द ही सच हो सकती है.

इस नई तकनीक के बाजार में आते ही पावर बैंक व मोबाईल चार्जर की छुट्टी हो सकती हैं। दरअसल, इस तकनीक की मदद से आप चलते फिरते अपने मोबाइल फोन पर इंटरनेट चला सकते हैं और ऐसा करते करते अगर आपका फोन चार्ज भी हो जाएगा।

2015 में आई थी तकनीक
बता दें कि इस तकनीक को यूनिवर्सिट ऑफर वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने 2015 तैयार किया था. हालांकि, यह अभी तक बाजार में उपलब्ध नहीं हैं. वैज्ञानिकों ने इस नई तकनीक को पावर ओवर वाई-फाई नाम दिया है. यानी अब वो दिन दूर नहीं जब हम बिना किसी वायर को अपने मोबाइल में जोड़ उसमें लगातार काम करते हुए भी किसी भी समय और कहीं से भी अपने फोन की बैटरी को फुल चार्ज कर सकते हैं.

फास्ट चार्जिंग
इस नई तकनीक की मदद लेकर आप इंटरनेट कनेक्शन यानी वाई फाई से 30 फुट की दूरी से भी अपना फोन चार्ज कर सकते हैं. वहीं इस तकनीक को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि यह मोबाइल चार्जर के मुकाबले आपके फोन को जल्द चार्ज भी कर देगा.

कैसे करेगी काम?
पावर ओवर वाई-फाई तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीक पर काम करती है. इसमें इस्तेमाल किए जाने वाली डायरेक्ट करंट को वाई-फाई में बदलकर हवा में फैलाया जाता है और एक खास सॉफ्टवेयर के जरिए मोबाइल फोन की बैटरी चार्ज होने लगती है.

error: Content is protected !!