April 25, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Supreme Court Collegium: सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे नए जज, कॉलेजियम ने सरकार को भेजे हाईकोर्ट के 5 जजों के नाम

Supreme Court Collegium: सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे नए जज, कॉलेजियम ने सरकार को भेजे हाईकोर्ट के 5 जजों के नाम

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट कॉलेज़ियम ने देश के विभिन्न हाई कोर्ट्स के 5 जजों को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफ़ारिश भेजी है. इनमें इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज मनोज मिश्रा, पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, पटना हाईकोर्ट के जज एहसानुद्दीन अमानुल्ला, राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल और मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य नायाधीश पीवी संजय कुमार शामिल हैं.

इससे पहले प्रधान न्यायाधीश (ब्श्रप्) डीवाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को ही बंबई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई थी. सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश समेत न्यायाधीशों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या 34 है. ऐसे में जस्टिस दीपांकर दत्ता के शपथ ग्रहण करने के साथ ही शीर्ष अदालत में जजों की कुल संख्या बढ़कर 28 हो गई. ऐसे में इन 5 जजों के नामों पर केंद्र की ओर से मंजूरी मिलने के बाद यह संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने झारखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तथा गुवाहाटी के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में उच्च न्यायालय के 3 न्यायाधीशों की पदोन्नति की भी सिफारिश की. इसमें उत्तराखंड हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को झारखंड हाईकोर्ट भेजा गया है. वहीं, गुवाहाटी हाईकोर्ट के जस्टिस एन. कोटेश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईकोर्ट भेजा गया है. वहीं केरल हाईकोर्ट के जस्टिस के. विनोद चंद्रन गुवाहाटी हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे.

हाल के दिनों में जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम सिस्टम पर काफी चर्चा होती दिखी. पिछले महीने ही सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए भेजे गए 19 न्यायाधीशों के नामों पर केंद्र सरकार से हरी झंडी नहीं मिली थी. वहीं शीर्ष अदालत ने इन नामों को मंजूरी देने में केंद्र द्वारा देरी पर नाराजगी जताई थी

error: Content is protected !!