May 24, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

SIM Card New Rule: सिम कार्ड के नए नियम आज से होंगे लागू, जान लें वरना देना होगा 10 लाख जुर्माना

SIM Card New Rule: सिम कार्ड के नए नियम आज से होंगे लागू, जान लें वरना देना होगा 10 लाख जुर्माना

SIM Card New Rule, SIM Card Rule, SIM Card Rule Change

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने सुरक्षा के कारण सिम कार्ड बेचने के नियमों को सख्त किया है। यह नियम एक अक्तूबर यानी आज से लागू हो रहे हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक बिना पुलिस वेरिफिकेशन सिम कार्ड बेचने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

SIM Card New Rule

सरकार ने सिम कार्ड जारी करने को लेकर नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के तहत, थोक में सिम कार्ड बेचने के लिए सिम डीलरों का पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार के इस कदम से फर्जी सिम कार्ड की बिक्री और एक ही नाम या आईडी पर कई सारे सिम कार्ड की बिक्री पर रोक लगेगी। इससे स्पैमिंग में भी कमी देखने को मिल सकती है।

SIM Card New Rule: New rules of SIM card will be applicable from today, know otherwise you will have to pay a fine of Rs 10 lakh

गाइडलाइन के मुताबिक लग सकता है 10 लाख का भारी जुर्माना
नई सिम कार्ड को लेकर सरकार की गाइडलाइन भी जारी की गई है। नई गाइडलाइन के मुताबिक बिना पुलिस वेरिफिकेशन सिम कार्ड बेचने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक देश में करीब 10 लाख सिम कार्ड डीलर हैं जिन्हें पुलिस वेरिफिकेशन कराना होगा। इसके अलावा बिजनेस (दुकान) का भी केवाईसी कराना होगा।

SIM Card New Rule

सिम कार्ड को लेकर ग्राहकों पर क्या होगा असर?
सिम कार्ड को लेकर सरकार के नियमों का असर डीलरों के साथ ग्राहकों पर भी पड़ेगा। वहीं नए सिम कार्ड खरीदने वाली प्रोसेस में समय लग सकता है। वहीं सिम कार्ड खोने या फिर टूटने के स्थिति में भी ग्राहकों को वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

SIM Card New Rule

क्या है CIN नंबर?
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन के नए नियमों के तहत सिम बेचने वाले डीलर्स और रिटेल स्टोर्स को एक कॉरपोरेट आईडी नंबर CIN जारी किया जाएगा। बिना CIN नंबर के सिम कार्ड की बिक्री नहीं की जा सकेगी। ऐसा करते पाए जाने पर जुर्माना लगाया जा सकता है और आईडी को ब्लॉक भी किया जा सकता है। बता दें कि इस आईडी के लिए रिटेल स्टोर को अपनी आधार, पासपोर्ट, पैन और जीएसटी जैसी डिटेल देनी होगी।

error: Content is protected !!