April 22, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

PM Vishwakarma Yojana 2023 : PM Modi देश को देंगे बड़ी सौगात, लॉन्च करेंगे PM Vishwakarma Yojana, जानिए किसे मिलेगा फायदा, कैसे करे आवेदन

PM Vishwakarma Yojana 2023 : PM Modi देश को देंगे बड़ी सौगात, लॉन्च करेंगे PM Vishwakarma Yojana, जानिए किसे मिलेगा फायदा, कैसे करे आवेदन

PM Vishwakarma Yojana, PM Vishwakarma Yojana Launched Today, PM Vishwakarma Yojana 2023, PM Vishwakarma portal

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इस दौरान देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी हो रहा है। इसी मौके पर सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना का तोहफा देने जा रही है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र में पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इस योजना के बारे में इस साल स्वतंत्रता दिवस पर भी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ऐलान किया गया था। इस योजना में सरकार द्वारा 13000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। इस योजना के लाभार्थी को एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाती है। आइए आपको बताते हैं सरकार की इस योजना के बारे में।

PM Vishwakarma Yojana

क्या है पीएम विश्वकर्मा योजना ?
पीएम विश्वकर्मा पारंपरिक कौशल वाले लोगों का समर्थन करने वाली योजना है। इस योजना के तहत उदार शर्तों पर तीन लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना के शुरू होने से देशभर के करीब 30 लाख विश्वकर्मा परिवारों को फायदा मिल सकता है।

इसके जरिए पारंपरिक शिल्प में लगे लोगों को सहायता प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित होगा। सरकार की मानें तो यह फोकस न केवल कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने बल्कि स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति और विविध विरासत को जीवित और समृद्ध बनाए रखने की इच्छा से भी प्रेरित है।

PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Yojana 2023: PM Modi will give a big gift to the country, will launch PM Vishwakarma Yojana, know who will get the benefit, how to apply

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
पीएम विश्वकर्मा को 13,000 करोड़ रुपये के आउटले के साथ केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से फंडिंग किया जाएगा। इस स्कीम के अंतर्गत बायोमेट्रिक आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल का इस्तेमाल करके कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से विश्वकर्माओं का फ्री रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा फायदा
पीएम विश्वकर्मा योजना का फायदा लोहार, ताला बनाने वाले, कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोभी, दर्जा, मछली का जाल बनाने वाले सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राज मिस्त्री, डलिया, चटाई और झाड़ू बनाने वाले लोगों को मिलेगा। इस योजना के तहत इन 18 पारंपरिक व्यवसायों को शामिल किया गया है। भारत में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता प्रदान करेगी।

कैसे होगा आवेदन
इस योजना में परिवार का केवल एक सदस्य ही आवेदन दे सकता है। कारीगरों को आत्मनिर्भर करने के लिए सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन भी देगा। यह लोन दो किस्त में दी जाएगी। इस योजना के जो भी लाभार्थी होंगे उन्हें सरकार द्वारा सर्टिफिकेट और आईडी भी मिलेगी।

योजना में मिलेंगे ये फायदे
पीएम विश्वकर्मा योजना के कई फायदे मिलेंगे। इसमें पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, 5% की रियायती ब्याज दर पर एक लाख रुपये (पहली किस्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक कोलेटरल फ्री क्रेडिट सपोर्ट, डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव और मार्केटिंग सपोर्ट के माध्यम से मान्यता दी जाएगी। योजना में स्किल ट्रेनिंग के साथ 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड मिलेंगे।

You may have missed

error: Content is protected !!