July 19, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

PAN Card को लेकर वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने की बड़ी घोषणा

PAN Card को लेकर वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने की बड़ी घोषणा

PAN Card, Finance Minister Nirmala Sitharaman, Aam Budget 2023, Budget 2023-24, General Budget, General Budget 2023, Union Budget 2023, Economic Survey

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट Aam Budget संसद में पेश कर रही हैं। इस दौरान वित्त मंत्री ने बजट में डिजिटल इकॉनमी को बढ़ावा देने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि डिजिलॉकर के इस्तेमाल में इजाफा किया जाएगा। Budget 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन कार्ड को नई पहचान दे दी है। पैन कार्ड PAN Card का इस्तेमाल सभी के लिए कॉमन होगा। अब पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कारोबार की शुरुआत भी पैन कार्ड से ही हो सकती है।

Finance Minister Nirmala Sitharaman made a big announcement regarding PAN Card

बता दें कि आयकर विभाग हर भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पैन कार्ड जारी करता है। पैन की मदद से इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले व्यक्ति का पता चलता है। ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फंड लेने और लोन के आवेदन के लिए पैन कार्ड काफी जरूरी होता है।

Aam Budget 2023: वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी का दावा, सबकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजट, सरकार ने हमेशा जनहित में किया हैं काम

पैन कार्ड को भारतियों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में माना जाता है। कुछ कार्यों के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है जैसे, इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फण्ड निवेश, लोन के अप्लाई करना और आदि। हालांकि, पैन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य सभी की वित्तीय जानकारी रखना है ताकि टैक्स संबंधित लक्ष्य पूरे हो सकें।

error: Content is protected !!