June 15, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Gorakhpur News : विकास की ओर बढ़ता हुआ गोरखपुर - भव्य कन्वेंशन सेंटर का होगा निर्माण, इस कंपनी को मिला कन्वेंशन सेंटर को विकसित करने का अधिकार

Gorakhpur News : विकास की ओर बढ़ता हुआ गोरखपुर – भव्य कन्वेंशन सेंटर का होगा निर्माण, इस कंपनी को मिला कन्वेंशन सेंटर को विकसित करने का अधिकार

Gorakhpur moving towards development – Grand convention center will be constructed, this company got the right to develop the convention center.

Gorakhpur। गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का निर्माण एवं संचालित करने वाली कंपनी का चयन कर लिया गया है। स्थानीय महानगर स्थित रामगढ़ताल के किनारे गोरखपुर विकास प्राधिकरण की चम्पा देवी पार्क के जमीन पर इसका निमार्ण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) माॅडल पर किया जाएगा।

निर्माण के लिए तकनीकी एवं वित्तीय बोली के आधार पर तीन कंपनियों के बीच से क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। यह कंपनी तीन वर्ष में निर्माण पूरा करेगी और उसके बाद 33 वर्ष तक संचालन का जिम्मा संभालेगी। चयनित कंपनी को शुक्रवार को कार्य आदेश दे दिया जाएगा।

प्राधिकरण की ओर से रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इसमें मुंबई का गरुड़ कंस्ट्रक्शन, गोरखपुर की केके कंस्ट्रक्शन व क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड ने आवेदन किया था। अधिकतम अपफ्रंट डेवलपमेंट प्रीमियम (रिजर्व प्राइस) पर क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड को कन्वेंशन सेंटर को विकसित करने का अधिकार मिला है। जीडीए की ओर से 51 करोड़ रुपये की रिजर्व प्राइस निर्धारित की गई थी।

Gorakhpur News : विकास की ओर बढ़ता हुआ गोरखपुर - भव्य कन्वेंशन सेंटर का होगा निर्माण, इस कंपनी को मिला कन्वेंशन सेंटर को विकसित करने का अधिकार
Gorakhpur News

प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि इस कंपनी ने 51 करोड़ 51 लाख रुपये की बोली लगाई है। कंपनी यह धनराशि जीडीए में जमा करेगी। जीएसटी अलग से देनी होगी। तीन वर्ष में निर्माण पूरा होने के बाद संचालन करते हुए कंपनी हर वर्ष 12 करोड़ रुपये 10 वर्ष तक जीडीए को देगी।

कंपनी को कन्वेंशन सेंटर एवं अन्य सुविधाओं के संचालन का अधिकार 33 साल के लिए लीज पर मिलेगा। कन्वेंशन सेंटर निर्माण के बदले फर्म को फाइव स्टार होटल के लिए 6.5 एकड़ जमीन 99 साल की लीज पर दी जाएगी। होटल में न्यूनतम 150 कमरे रखने होंगे। यहां व्यावसायिक उपयोग भी किया जा सकेगा।

जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन ने कहा कि विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर के निर्माण एवं संचालन के लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। शुक्रवार को कार्य आदेश जारी कर दिया जाएगा। तीन वर्ष में निर्माण पूरा करना होगा। यह कन्वेंशन सेंटर शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र होगा। इस परियोजना के निर्माण में जीडीए को धनराशि नहीं खर्च करनी होगी।

error: Content is protected !!