April 25, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Blow To Common Man - आम आदमी को झटका : देश के इन चार बड़े बैंक ने सभी तरह के लोन पर ब्याज दरें बढ़ाई

Blow To Common Man – आम आदमी को झटका : देश के इन चार बड़े बैंक ने सभी तरह के लोन पर ब्याज दरें बढ़ाई

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिनों मौद्रिक समीक्षा बैठक में नीतिगत ब्याज दर में बदलाव नहीं किया था और इसे 6.5 फीसद पर बरकरार रखा था। हालांकि, इसके बाद भी चार प्रमुख बैंकों ने होम लोन समेत अन्य कर्ज की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।

इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा , केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और करूर वैश्य बैंक शामिल हैं। चारों बैंकों ने सभी तरह के लोन के लिए सीमांत लागत आधारित उधार दर में बदलाव किया है। एमसीएलआर वह मूल न्यूनतम दर होती है, जिसके आधार पर बैंक ग्राहकों को लोन देते हैं।

Blow To Common Man – These four big banks of the country have increased the interest rates on all types of loans.

Blow To Common Man

बीओबी ने एक साल की एमसीएलआर को संशोधित कर 8.70 फीसद किया गया है। यह अभी 8.65 फीसद है। नई दरें 12 अगस्त से प्रभावी होंगी। केनरा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.05 फीसद की वृद्धि की है। यह अब बढ़कर 8.70 फीसद हो गई है। नई दर 12 अगस्त से प्रभावी होगी। बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में 0.10 फीसद की वृद्धि की है। एक साल की एमसीएलआर 8.50 फीसद से बढ़कर 8.60 फीसद हो गई है।

Blow To Common Man

संशोधित दरें 10 अगस्त से प्रभावी हैं। वहीं, निजी क्षेत्र के करूर वैश्य बैंक ने उधारी दर को 0.15 फीसद बढ़ाकर 7.75 फीसद कर दिया है। संशोधित दरें 14 अगस्त से प्रभावी होंगी। ये बैंक पहले ही बढ़ा चुके इससे पहले एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने भी एमसीएलआर में बढ़ोतरी की थी। इनकी दरें 1 अगस्त से प्रभावी हो चुकी हैं।

error: Content is protected !!