June 22, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

Beware Of Scammers - जालसाजों से सावधान! कही आप भी न हो जाएं इसके शिकार, जानें कैसे जालसाजों ने साइबर फ्रॉड करने का निकाला हैं नया तरीका

Beware Of Scammers – जालसाजों से सावधान! कही आप भी न हो जाएं इसके शिकार, जानें कैसे जालसाजों ने साइबर फ्रॉड करने का निकाला हैं नया तरीका

Cyber fraud, Beware Of Scammers, Cyber ​​crimes, Cyber Alert

आज के डिजिटल दौर में हमारे कई काम काफी आसान हो गए हैं। तकनीक ने आज के दौर में जिस प्रकार तेजी से हमारे कार्यों को काफी आसान बनाया है। उसी के समानांतर इसके कई दुष्परिणाम भी सामने निकलकर आए हैं। साइबर अपराध इनमें से एक है।

बीते कुछ सालों में साइबर अपराध की घटनाएं काफी तेजी से बढ़ी हैं। साइबर ठग रोज-रोज नए हथकंडों को अपनाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में कई लोग इनके चंगुल में फंसकर अपनी बचत के पैसों को गंवा दे रहे हैं। इसी कड़ी में साइबर ठगों ने जालसाजी का एक नया तरीका निकाला है।

साइबर ठगी के ऐसे कई मामले सामने निकलकर आए हैं, जिनमें स्कैमर व्यक्ति को फोन करता है। फोन पर वह बताता है कि गलती से उसने संबंधित व्यक्ति के खाते में इतने रुपये भेज दिए हैं। हालांकि, हकीकत में ऐसा कुछ होता नहीं है। इसके बाद स्कैमर उस व्यक्ति के व्हाट्सएप पर भेजी हुई उस राशि की एक नकली तस्वीर भेजता है। ये तस्वीर फोटोशॉप या किसी दूसरे एडिटिंग सॉफ्टवेयर से बनाई गई होती है।

इन तस्वीरों को देखकर हूबहू ऐसा लगता है कि उसने वाकई में फोन पे या पेटीएम के माध्यम से खाते में गलती से पैसे भेज दिए हैं। ऐसे में व्यक्ति उसके चंगुल में फंस जाता है और इसकी ठीक ढंग से जांच करने की बजाए वह राशि को अपने बैंक अकाउंट से स्कैमर के पास भेज देता है।

अगर आपके पास भी किसी साइबर ठग का फोन आता है और कुछ इस तरह की बात करता है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इस तरह के फ्रॉड से जुड़ी कई घटनाएं सामने निकलकर आ रही हैं।

error: Content is protected !!