September 19, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

मदद के लिए आगे आया भारत, अफगानिस्तान को भेजी कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज

            

मदद के लिए आगे आया भारत, अफगानिस्तान को भेजी कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज

काबुल । भारत ने भुखमरी और दवाओं की कमी से जूझ रहे अफगानिस्तान को आज शनिवार को कोरोना रोधी वैक्सीन की 500,000 डोज की मानवीय सहायता के तौर पर अगली खेप आपूर्ति भेजी है। अफगानिस्तान में तालिबान का शासन स्थापित होने के बाद से वहां भारी खद्यान संकट है और लोग अपने बेटे और बेटियों तक को बेचने को मजबूर है। अफगानिस्तान में दवाओं की भी भारी कमी है।
    भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत ने आज अफगानिस्तान को कोविड वैक्सीन की 500,000 खुराक वाली मानवीय सहायता की अगली खेप की आपूर्ति की है। इससे पहले वाली खेप को काबुल के इंदिरा गांधी अस्पताल को सौंप दिया गया था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त 500,000 खुराक की आपूर्ति की जाएगी। भारत सरकार अफगान लोगों को खाद्यान्न, कोरोना वैक्सीन की एक मिलियन खुराक और आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं सहित मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
   भारतीय विदेश मंत्रालय बताया कि भारत ने पिछले महीने की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से अफगान को 1।6 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की थी। आने वाले हफ्तों में, हम गेहूं और शेष चिकित्सा सहायता की आपूर्ति करेंगे। इस संबंध में, हम इसके लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य लोगों के संपर्क में हैं।

error: Content is protected !!