September 19, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ाई में स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय होना चाहिए : यूनिसेफ

 

          जिनेवा । यूनिसेफ की निवर्तमान कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा कि तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन कोविड -19 वेरिएंट के खिलाफ लड़ाई में दुनिया भर के स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय होना चाहिए। जहां तक संभव हो, स्कूलों को पूरी तरह बंद होने से बचना चाहिए।
जब कोविड -19 सामुदायिक प्रसारण बढ़ता है और कड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय एक आवश्यकता हो जाते हैं, तो स्कूल निश्चित ही बंद करने के लिए अंतिम स्थान होना चाहिए। यूनिसेफ प्रमुख ने कहा, बड़े पैमाने पर स्कूल बंद होना बच्चों के लिए विनाशकारी होगा ..। हमें स्कूलों को खुला रखने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखना चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी में भी निवेश बढ़ाना चाहिए कि कोई बच्चा पीछे न छूटे।
यूनिसेफ प्रमुख के पद से मुक्त होने वाले फोर ने कहा कि अगला साल बाधित शिक्षा का एक और साल नहीं हो सकता है। यह वर्ष ऐसा होना चाहिए कि शिक्षा, और बच्चों के सर्वोत्तम हितों को प्राथमिकता दी जाए। फोर ने जुलाई में पारिवारिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक के रूप में इस्तीफा देने की अपनी मंशा की घोषणा की।
व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी कैथरीन रसेल को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा फोर की जगह लेने के लिए नियुक्त किया गया है। फोर ने कहा कि वह अपने पद पर तब तक बनी रहेंगी जब तक कोई उत्तराधिकारी पदभार ग्रहण नहीं कर लेता। रसेल ने कहा कि वह अगले साल की शुरूआत में कार्यकारी निदेशक के रूप में शुरूआत करेंगी।

error: Content is protected !!