March 1, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

सड़क से किचन तक महंगाई की मार, बढ़े पेट्रोल-डीजल व एलपीजी के बढ़े दाम

         

सड़क से किचन तक महंगाई की मार, बढ़े पेट्रोल-डीजल व एलपीजी के बढ़े दाम

नई दिल्ली । कई महीनों से पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी की कीमतों में मिल रही राहत अब खत्म हो गई है। आज से अब आफत शुरू हो चुकी है। सड़क से किचन तक आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है। पेट्रोल-डीजल 137 दिन बाद महंगे हुए हैं तो घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 6 महीने बाद हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल के कारण पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में भी उछाल आया है। दुनिया भर के देशों में जहां औसतन 7 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल महंगा हुआ है तो वहीं भारत में आज से ईंधन के दाम में 80 पैसे का इजाफा हुआ है। जबकि, गैर-सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी 50 रुपये महंगा हुआ है।
      यही नहीं महंगाई की मार अब एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर पर भी पड़ी है। पहले दिल्ली में यह 634 रुपये में मिलता था, आज से अब 669 रुपये में मिलेगा। अगर 14.2 किलो वाले सिलेंडर की बात करें तो अब यह 950 रुपये का मिलेगा। बता दें छह अक्टूबर 2021 के बाद आज 22  मार्च को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं पर जहां महंगाई की मार पड़ी है, वहीं कामर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले कारोबारियों को मामूली राहत मिली है।  एक मार्च को 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर के रेट में 105 रुपये का इजाफा हुआ था और आज यह 9 रुपये सस्ता हुआ है।
    

     बता दें अक्टूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल सिलेंडर के दाम 170 रुपये बढ़े हैं। दिल्ली में 1 अक्टूबर को कामर्शिय सिलेंडर का दाम 1736 रुपये था। पेट्रोल-डीजल के रेट में 137 दिन बाद तेल के दाम बदलाव  हुआ है। दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है। इसी तरह राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पपों पर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

error: Content is protected !!