June 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

स्वस्थ रहने के लिए ओरल हेल्थ क्यों जरूरी है?

स्वस्थ रहने के लिए ओरल हेल्थ क्यों जरूरी है?

          हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए मुंह में साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है. हम सभी को बचपन से सिखाया जाता है कि पूरे दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से मुंह के कीटाणु फैलते नहीं है. दांतों के साथ- साथ जींभ की सफाई करना भी बहुत जरूरी है.
            रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में 350 करोड़ लोग मुंह से जुड़ी परेशानियों से पीडि़त हैं जिसमें 230 करोड़ लोगों को दांतों में सडऩ की दिक्कत हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक हर व्यक्ति को सालभर में एक बार डेंटल चेकअप जरूर करवाना चाहिए. आइए जानते हैं डेंटल चेकअप स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी होता है. इसके बारे में जानते हैं.
दांतों को टूटने से बचाता है
           दांतों की सही तरीके से देखभाल नहीं करने की वजह से मसूड़ों में सडऩ और इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. दांतों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और सही समय में इलाज नहीं करवाने पर दांतों को उखाडऩा पड़ सकता है. इसके अलावा सूजन और दर्द भी हो सकता है.

दांतों की सडऩ को रोकता है
             नियमित रूप से डेंटल चेकअप कराने से दांतों में सडऩ नहीं होती है. दांतों की सडऩ की वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती है. अगर इसे समय रहते ठीक नहीं किया गया तो आपके दांत खराब हो सकते हैं.
कैविटी से बचाता है
              कुछ लोगों के दांतों में आसानी से कैविटी लग जाती है. अगर आप नियमित रूप से डेंटल चेकअप करवाते हैं तो आसनी से रोक सकते हैं. दांतों को हमेशा साफ रखने से मुंह के बैक्टीरियां को दूर रख सकते हैं.
आत्मविश्वास बढ़ता है
        साफ- सफाई रखने से दांत चमकते रहते हैं जो आपकी मुस्कान में चार चांद लगाने का काम करता है. साथ ही आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करता है.
मसूड़ों के इंफेक्शन को दूर रखता है
        मुंह को साफ रखने से मसूड़ों के इंफेक्शन के खतरे को कम किया जा सकता है. अगर समय रहते मुंह के बैक्टीरियां को नहीं हटाया गया तो समस्यां गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. मुंह की साफ- सफाई नहीं रखने से ओरल कैंसर का जोखिम बढ़ता है. इसलिए ओरल हेल्थ का खयाल रखना बहुत जरूरी है.

error: Content is protected !!