February 29, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

मिशन शक्ति 3.0 अभियान: आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने किया राजघाट थाने का भ्रमण, किया गया जागरूक

मिशन शक्ति 3.0 अभियान: आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने किया राजघाट थाने का भ्रमण, किया गया जागरूक

गोरखपुर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर व पुलिस अधीक्षक अपराध गोरखपुर द्वारा “मिशन शक्ति” अभियान के तहत नारी सुरक्षा/नारी सम्मान/नारी स्वावलंबन, महिलाओं एवं बालिकाओं में सशक्तिकरण व विश्वास का वातावरण बनाने के उद्देश्य से थाना राजघाट पर आज शनिवार को आर्मी पब्लिक स्कूल की बालिकाओं को जागरूक किया गया ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर द्वारा छात्राओं को 1090-वीमेन पॅावर लाइन, 181-महिला हेल्प लाइन, 108-एम्बुलेंस सेवा, 1076 दृमुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112-पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098-चाइल्ड लाइऩ, 102-स्वास्थ्य सेवा तथा थानो पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क, सी.सी.टी.एन.एस, थाने के कन्ट्रोल रूम के बारे में विस्तार से जानकारी देकर जागरूक किया गया । गोष्ठी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर द्वारा जनपद में स्थापित महिला सुरक्षा दल की जानकारी उपलब्ध कराते हुए छात्राओ को किसी भी स्थान पर मनचलो, शोहदों एवं अराजक तत्व से परेशानी का सामना होने पर तुरंत प्रभावी कार्यवाही का भरोसा दिलाया गया साथ ही साथ छेडछाड़ व बालिकाओ के उत्पीड़न की घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु महिला सुरक्षा दल की सतत निगरानी एवं व्यापक अभियान की जानकारी दी गई ।

गोष्ठी के दौरान बताया गया कि महिलाओं का सशक्तिकरण और स्वावलंबन शासन की प्राथमिकता है, मिशन शक्ति का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में चेतना बढ़ाना और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी सहभागिता को बढ़ाना है । इसी क्रम में महिलाओं के सशक्तीकरण और उनमें जागरूकता के लिए प्रयास करना होगा, जो कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर द्वारा बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण लेने , सुरक्षा, सम्मान के प्रति जागरूकता हेतु प्रेरित भी किया एवं शासन द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में उन्हें जागरुक किया गया ।

इसी क्रम में बालिकाओं के जागरूकता के अभियान के तहत छात्राओं को थाना स्तर की कार्यशैली से अवगत कराने के लिये थाना कार्यालय, थाना के बंदी गृह, सी.सी.टी.एन.एस कार्यालय, महिला हेल्प डेस्क की विस्तृत जानकारी पुलिस अधीक्षक अपराध गोरखपुर द्वारा उपलब्ध कराई गयी ।
इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक राजघाट, चौकी इंचार्ज ट्रांसपोर्टनगर एवं थाना राजघाट के समस्त अधि0/कर्म0 गण मौजूद रहे ।

error: Content is protected !!