April 25, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

मानसून में इस तरह सजाएं अपनी बालकनी, लगेगी खूबसूरत

मानसून में इस तरह सजाएं अपनी बालकनी, लगेगी खूबसूरत

बारिश का लुत्फ उठाने के लिए बालकनी एक आदर्श स्थान है, इसलिए इसे मानसून के लिए सजाना तो बनता है। आप चाहें तो कुछ तरीकों को फॉलो कर अपनी बालकनी को मानसून के हिसाब से न सिर्फ आरामदायक बना सकते हैं, बल्कि इसे बारिश के नुकसानों से बचाकर खूबसूरत भी बनाए रख सकते हैं। आइए आज हम आपको पांच आसान टिप्स देते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी बालकनी को मानसून के लिहाज से सजा सकते हैं।

हरियाली के बिना बालकनी की खूबसूरती है फीकी
हरियाली के बिना तो बालकनी की सजावट हो ही नहीं सकती। इसके लिए आप इसमें छोटे-छोटे रंग-बिरंगे प्लास्टिक या मिट्टी के गमले रखकर उसमें फूलों के पौधे या मनी प्लांट जैसे कई तरह के पौधे लगा सकते हैं क्योंकि मनी प्लांट की बेल दीवार पर चढ़ी हुई अच्छी लगती है। वहीं, फूल वाले पौधे बालकनी की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। पौधों से बालकनी में हरियाली छाई रहेगी और हर मौसम में आपको ताजगी का अहसास मिलता रहेगा।

ट्रांसपेरेंट ब्लाइंड्स से अपनी बालकनी को सुरक्षित रखें
अपनी बालकनी में ट्रांसपेरेंट ब्लाइंड्स लगाने से आप यहां के फर्नीचर को बारिश के पानी से गीला होने से बचा सकते हैं। आजकल मार्केट में कई तरह के अच्छी फिनिश वाले क्कङ्कष्ट ब्लाइंड उपलब्ध हैं, जो न केवल बारिश को बालकनी में आने से रोकेंगे बल्कि कुछ हद तक तेज धूप से भी बचाएंगे। वहीं, जब आप चाहें तो इन्हें आसानी से रोल अप करके बंद कर सकते हैं।

बालकनी में जरूर रखें ये चीजें
सुहानी शाम हो या दिलकश बरसात का मौसम, बालकनी में बैठकर चाय की चुस्कियां लेने का मजा ही कुछ और होता है। अगर आप अपनी बालकनी में सुकून के दो पल बिताना चाहते हैं तो यहां जूट या फिर केन का फर्नीचर रखें और उनको रंग-बिरंगी गद्दियों से सजा दें। इसी के साथ अगर सुंदर क्रॉकरी का भी इस्तेमाल किया जाए तो आपकी बालकनी बेहद खूबसूरत लगेगी।

लाइट्स की व्यवस्था करना न भूलें
बालकनी की खूबसूरती को निखारने में लाइट्स अहम भूमिका अदा कर सकती हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल भी जरूर करें। अगर आप अपनी बालकनी की किसी दीवार को हाइलाइट करना चाहते हैं तो स्पॉटलाइट या ट्रैक लाइट का उपयोग करें। वहीं, अगर आप सॉफ्ट मूड लाइटिंग चाहते हैं तो सीलिंग लाइट्स या वॉल लाइट्स का इस्तेमाल करें और किसी भी असुविधा से बचने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले तारों में निवेश करें।

ये चीजें बनाएंगी आपकी बालकनी को अधिक आकर्षिक
अगर आपकी बालकनी बड़ी है तो उसमें आप एक झूला भी लगा सकते हैं। आजकल बाजार और ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर स्विंग चेयर्स उपलब्ध हैं, जिनसे आप अपनी बालकनी को काफी आकर्षक लुक दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपनी बालकनी में फाउंटेन लगा सकते हैं। हम जानते हैं कि बालकनी में सचमुच का फाउंटेन नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन आप इलेक्ट्रॉनिक फाउंटेन तो लगा ही सकते हैं।

error: Content is protected !!