July 15, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

बर्ड फ्लू की दस्तक, 100 मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप, मारे जाएंगे 25 हजार पक्षी

         

बर्ड फ्लू की दस्तक, 100 मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप, मारे जाएंगे 25 हजार पक्षी

  पुणे। महाराष्ट्र के ठाणे में एक पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। इस पोल्ट्री के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले लगभग 25,000 पक्षियों को अगले कुछ दिनों में मार दिया जाएगा। फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। ठाणे जिले में हाल में शाहपुर के पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू के मामलों का पता चला।
      जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा, हाल में शाहपुर तहसील के वेह्रोली गांव के पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत हो गई। उनके नमूने परीक्षण के लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला में भेजे गए और परिणामों में पुष्टि हुई कि उनकी मौत एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी।
        डांगडे ने कहा कि इसके बाद प्रभावित फार्म के एक किलोमीटर क्षेत्र में पोल्ट्री फार्मों में पाले जा रहे लगभग 25,000 पक्षियों को अगले कुछ दिनों में मार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है।

error: Content is protected !!