June 20, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

नाभि छिदवाने की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

नाभि छिदवाने की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

            काफी समय से नाभि छिदवाना यानि बेली बटन पियर्सिंग काफी ट्रेंड में है। अमूमन महिलाएं अपने लुक को अधिक फैशनेबल बनाने के लिए नाभि छिदवाती हैं। हालांकि, समय के साथ-साथ इनका क्रेज थोड़ा कम होता दिख रहा है। वैसे अगर आप नाभि छिदवाने का सोच रहे हैं तो आपके मन में भी इसे लेकर काफी जिज्ञासा होगी कि ऐसा करवाना आपके लिए ठीक है या नहीं। आइए हम आपको इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।
सबसे पहले एक्सपर्ट की लें सलाह
           अगर कोई महिला नाभि छिदवाने का मन बना रही है तो उनके लिए जरूरी है कि वह इससे पहले किसी पियर्सिंग एक्सपर्ट से इसे लेकर बातचीत करें। इसके साथ ही किसी अनुभवी व्यक्ति से ही नाभि छिदवाना सुनिश्चित करें ताकि आपको इसके बाद किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। ठीक तरह से रिसर्च करें और किसी अनुभव और लाइसेंस वाले व्यक्ति से ही यह काम करवाएं।
सफाई पर दें विशेष ध्यान
             भले ही आप नाभि को किसी भी तरफ से छिदवाएं, इसकी सफाई का विशेष ध्यान रखें क्योंकि शरीर का यह अंग बेहद संवेदनशील होता है। इसकी सफाई का ध्यान न रखने पर संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि नाभि छेदने वाले व्यक्ति ने हाथों में साफ दस्ताने पहने हो और साफ उपकरणों का ही वो इस्तेमाल करें। वहीं, नाभि छिदवाने के बाद इसे हमेशा साफ हाथों से छूएं।
ज्वैलरी के मैटीरियल पर दें ध्यान
           नाभि छिदवाने से पहले ज्वैलरी मैटीरियल पर भी ध्यान दें क्योंकि बाद में ऐसा न हो कि इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचे। बेहतर होगा कि आप निकेल, स्टर्लिंग और सिल्वर आदि से बनी ज्वैलरी का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि उनमें जंग लगने की संभावना अधिक होती है और इसलिए वह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके बजाय आप नॉन-टॉक्सिक और एंटी-एलर्जेनिक मैटीरियल वाली ज्वैलरी ही नाभि छिदवाने के बाद पहनें।
ज्वैलरी को भी करें सैनिटाइज
          ज्यादातर महिलाएं नाभि छिदवाने के बाद इस बात का ध्यान नहीं रखती हैं, लेकिन यह बहुत ही जरूरी स्टेप है। भले ही आप प्रोफेशनल पियर्सर से छिदवाई नाभि में ज्वैलरी को बदलवा रही हों या फिर इसे खुद घर पर ही कर रही हों, उसे नाभि में डालने से अच्छी तरह सैनिटाइज करना जरूरी है। आप ज्वैलरी को सैनिटाइज करने के लिए अल्कोहल या एंटी-बैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

error: Content is protected !!