March 1, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

तरबूज के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, और भी होते है बड़े फायदे

   

तरबूज के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, और भी होते है बड़े फायदे

           गर्मी में तरबूज मिलना लाजमी है और इसे खाने से कई बड़े-बड़े फायदे भी होते हैं। जी दरअसल इस फल में सबसे ज्यादा पानी होता है और भीषण गर्मी के मौसम में इस फल के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आप सभी को बता दें कि तरबूज में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें पानी के साथ ही फाइबर, आयरन, कई तरह के विटामिंस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, लाइकोपीन आदि मौजूद होते हैं। जी हाँ और बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को तरबूज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि प्रेग्नेंट महिलाओं को भी गर्भावस्था में होने वाली समस्याओं जैसे मॉर्निंग सिकनेस , डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। अब आज हम आपको बताते हैं गर्भावस्था में तरबूज का सेवन और क्या है इसके लाभ।
प्रेग्नेंसी में तरबूज खाने के फायदे-
* एक रिपोर्ट के मुताबिक अक्सर गर्भावस्था में महिलाओं को सीने में जलन, गैस जैसी डाइजेस्टिव समस्याएं होती हैं। ऐसे में तरबूज खाने से पेट के साथ ही फूड पाइप को भी आराम मिलता है। क्योंकि तरबूज में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज जलन, गैस को शांत करता है।
* अगर हाथ-पैरों में सूजन की समस्या रहती है, तो तरबूज का सेवन करें। प्रेग्नेंसी के दौरान सूजन की समस्या बहुत कॉमन होती है।
* अक्सर गर्भावस्था की पहली तिमाही में मॉर्निंग सिकनेस, थकान से महिलाएं परेशान रहती हैं। ऐसे में अगर आप सुबह के समय तरबूज खाती हैं, तो तरोताजा और हल्का महसूस करेंगी।
* प्रेग्नेंसी में डिहाइड्रेशन की समस्या बिल्कुल भी ठीक नहीं है। जी दरअसल इस दौरान आपके शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा होनी चाहिए, ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को कोई समस्या ना हो। ऐसे में आप तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी खा सकती हैं।
* प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को स्किन संबंधित समस्याएं जैसे मुंहासे, पिग्मेंटेशन, झाइयां हो जाती हैं। ऐसे में तरबूज खाए क्योंकि इसमें फाइबर होता है जिससे पेट साफ होता है, कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसी के साथ मुंहासे, पिग्मेंटेशन, झाइयां भी नहीं होती।

error: Content is protected !!