July 15, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

जो बोलता हूं, वह डंके की चोट पर करके दिखाता हूं : नितिन गडकरी

   

जो बोलता हूं, वह डंके की चोट पर करके दिखाता हूं : नितिन गडकरी

        प्रयागराज । मेरी इच्छा है कि दिल्ली से चलूं और एक घंटा बीस मिनट में सीधे संगम पहुंचूं। पहले एयरपोर्ट बना अब लिजवर्ट पोर्ट बनायेंगे क्योंकि रोड पर चलने से 10 रू., रेल से 6 रू. लगते हैं लेकिन अब पानी से चलने पर केवल एक रुपया खर्च होगा। गंदा पानी एवं गन्ना से ग्रीन हाइड्रोजन तैयार करेंगे। इसका डीपीआर तैयार हो गया है। मैं ऐसा मंत्री हूं जो बोलता हूं वह डंके की चोट पर करके दिखाता हूं।
             यह बातें केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलाहाबाद शहर पश्चिमी में झलवा चौराहे के पास आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मैंने नागपुर में टायलेट का गंदा पानी भारत सरकार को बेच कर सवा तीन सौ करोड़ रुपये कमाये। उन्होंने यह कहा तो जनसभा में ठहाके गूंज गये। केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यहां सभी को नई टेक्नालाजी दे रहा हूं। पायलेट प्रोजेक्ट दे रहा हूं। आप भी गंदा पानी एवं जल से हाइड्रोजन निकाल कर ग्रीन हाइड्रोजन तैयार करिए। हमारी गाडिय़ां मुफ्त में चलेंगी।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कुम्भ में प्रयागराज आने का सौभाग्य मिला था और कई साधु-संतों ने आशीर्वाद भी दिया। उस समय पानी बहुत गंदा था। क्योंकि मैं नमामि गंगे से जुड़ा था, इसलिए उस समय 11 हजार 300 करोड़ की लागत से 80 परियोजनाओं को मंजूरी दी थी, जिसमें 11 पूरी हो गयी हैं, शेष पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर अगर साफ न होता तो प्रयागराज शुद्ध न होता। आज शुद्ध पानी आ रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए कुल 53 नालों का शुद्धीकरण किया गया था। मथुरा का गंदा पानी रिफाइन किया गया।
            गडकरी ने कहा कि अब हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल होगा। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को भी उन्होंने जानकारी दे दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गन्ना बहुतायत में होता है। इसकी मदद से इथेनाल बनेगा जो गाडिय़ों में डाला जायेगा। अभी जो गाडिय़ां 110 रुपये लीटर पेट्रोल से चल रही है, उसमें इथेनाल का प्रयोग होने से यह खर्च 62रुपये पर आ जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछली बार मैं जब आया था तो कहा था कि इलेक्ट्रिक गाडिय़ां चलवाऊंगा, जो आज पूरा हो गया है। आज स्कूटर, बाइक, बसें सभी इलेक्ट्रिक हो गयी हैं। इससे प्रदूषण में कमी आयी है और खर्च भी कम आ रहा है।
            अंत में उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश में विकास का यह पहिया अनवरत चलता रहे। यही मेरी शुभकामनाएं हैं। इस दौरान शहर पश्चिमी के उम्मीदवार सिद्धार्थ नाथ सिंह, नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, सांसद केशरी देवी पटेल, हर्षवर्धन बाजपेयी सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!