September 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

कोरोना की लहर के बीच ब्लैक फंगस की इंट्री

          

कोरोना की लहर के बीच ब्लैक फंगस की इंट्री

कानपुर ।  कोरोना की तीसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस के दो मामले हैलट अस्पताल में आए हैं। पहला मरीज सोमवार देर रात आया। उसकी एक आंख और नाक में बुरी तरह फंगस का संक्रमण फैला है। मरीज कोरोना पॉजिटिव भी है। मंगलवार सुबह एक अन्य मरीज में कोरोना के बाद ब्लैक फंगस के लक्षण सामने आए हैं। उसके सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।
       मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि सोमवार देर रात जो मरीज एडमिट हुआ,उसकी हालत गंभीर है। वह कोरोना पॉजिटिव है। साथ ही उसे हाई डायबिटीज भी है। कोरोना पॉजिटिव और हाई डायबिटीज होने की वजह से ही उसे ब्लैक फंगस की शिकायत हुई है। फिलहाल उसे ब्लैक फंगस वार्ड में एडमिट कर इलाज शुरू कर दिया गया है।
      डॉ.काला ने बताया कि देखा जाए तो ब्लैक फंगस के मरीज साल भर में 2 से 4 ही रिपोर्ट होते हैं। मगर, कोरोना की दूसरी लहर के थोड़ा थमते ही शहर में बड़ी संख्या में लोगों में यह बीमारी रिपोर्ट हुई थी। फिलहाल अभी तक दो ही केस रिपोर्ट हुए हैं। एक की उम्र 45 साल है और दूसरे मरीज की 62 साल है। दोनों ही डायबिटीज के मरीज हैं और कोरोना पॉजिटिव हैं। दोनों की आंखों के साथ नाक में संक्रमण फैल चुका है।
ब्लैक फंगस से पिछली बार 14 मरीजों की मौत हुई थी
     ब्लैक फंगस से कानपुर में दूसरी लहर के बाद 14 मरीजों की मौत हुई थी। इनमें से एक मरीज की मौत इंजेक्शन न मिलने की वजह से हुई थी। इनमें से ज्यादातर मरीजों को शुगर की बीमारी थी। इससे इलाज में काफी दिक्कत आ रही थी।

error: Content is protected !!