September 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

कुशीनगर में आया धर्मांतरण का मामला, एक के विरूद्व मुकदमा दर्ज

       कुशीनगर। समय-समय पर धर्मांतरण के मामले सामने आते रहते है ऐसे में कुशीनगर जिले के तुर्कपट्ी थानाक्षेत्र में भी ऐसे ही एक मामला सामने आया जिसमें पुलिस ने बहनोई के तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही में लग गयी है।
    मिली जानकारी के अनुसार गत बुधवार को तुर्कपट्टी थानाक्षेत्र के ग्राम पंचायत खुदरा अहिरौली के नौका टोला में आए बिहार प्रांत के गोपालगंज जनपद के थाना गोपालपुर के पुरखास गांव निवासी कन्हैया प्रजापति पर धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। वह उक्त गांव निवासी अपने बहनोई के घर आया था और ग्रामीणों के मुताबिक गांव के ही एक व्यक्ति के घर प्रार्थना सभा आयोजित कर रहा था। ग्रामीणों के हंगामे के बाद सूचना पर पहुंची पुलिस उसे गिरफ्तार कर थाने ले गई। आरोपित के बहनोई बचई प्रजापति ने पुलिस को इस आशय की तहरीर सौंपी कि आरोपित ने उसकी पत्नी सोनी का धर्मांतरण करा दिया था। बचई ने जब अपनी पत्नी से पूजा करने को कहा तो उसने ईशु की पूजा करने की बात कही। कहासुनी होने पर नाराज होकर मायके चली गई। दूसरे दिन आरोपित आया तो बचई पर ईसाई धर्म अपनाने का दबाव बनाते हुए अन्यथा की दशा में बहन को गायब कर मुकदमा में फंसाने की धमकी दी और गांव में ही एक व्यक्ति के घर प्रार्थना कराने चला गया।
      एसएचओ आनंद गुप्ता ने कहा कि तहरीर के आधार पर आरोपित के विरुद्ध उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश की धारा 3/5 (1 ) के तहत मुकदमा पंजीकृत कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

error: Content is protected !!