September 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

कर्ज चुकाने के लिए छापने लगे नकली नोट, चलाने से पहले पकड़े गए

               

भोपाल। क्राइम ब्रांच ने नकली नोटों की खेप के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से 200 और 500 रुपए के दो लाख सात हजार रुपए के नकली नोट और कलर प्रिंटर जब्त किया है।
   पूछताछ में पता चला है कि कर्ज बढऩे पर आरोपियों ने नकली नोट छापने का रास्ता अपनाया था। वह इन नोटों को बाजार में खपाते, उसके पहले ही पुलिस ने पकड़ लिया। करीब दस दिन पहले ही क्राइम ब्रांच ने दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 12 लाख 17 हजार रुपए के नकली नोट जब्त किए थे। पुलिस के मुताबिक, क्राइम ब्रांच की एक टीम को गत दिवस सूचना मिली थी कि लांबाखेड़ा ब्रिज के आगे गुलफाम मैरिड गार्डन के पास दो संदिग्ध युवक खड़े हैं, जिनके पास बड़ी मात्रा में नकली नोट हो सकते हैं।
    मौके पर पहुंची पुलिस ने संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की, तो उन्होंने अपने नाम भूपेन्द्र यादव (30) निवासी ग्राम पाढल्या खेड़ी, राजगढ़ और सोनू विश्वकर्मा (22) पिचसयी ग्राम सीलखेड़ा राजगढ़ बताया। दोनों के पास 200 के 96 और 500 के 24 नोट समेत कुल 22 हजार के नकली नोट बरामद हुए। यह सभी नोट हू-ब-हू असली नोट जैसा दिख रहे थे, लेकिन नोटों की सीरिज एक जैसी थी। पुलिस ने दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
      क्राइम ब्रांच की टीम ने दस दिन पहले नकली नोट के मामले में आरोपी सतीश निवासी सीहोर और रुद्र उफ्र राजवीर चौहान निवासी देवास को गिरफ्तार किया था। दोनों के पास से 12 लाख 17 हजार पांच सौ रुपये के नकली नोट, कलर प्रिंटर, फर्जी स्टाम्प और अधिकारियों की सील मेहर जब्त की थी। मास्टर माइंड राजीव पहले भी नकली नोट के मामले में इंदौर में गिरफ्तार हो चुका है। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके ऊपर उधारी और कर्ज ज्यादा हो गया था। इस कारण उन्होंने नकली नोट छापने और उसे बाजार में चलाकर पैसा कमाने का प्लान बनाया था। इसके लिए एक कलर प्रिंटर खरीदा और अच्छी क्वालिटी के कागज पर नोट छाप लिए। आरोपियों ने बताया कि वह इन नोटों को भोपाल में चलाने जा रहे थे कि पकड़ लिए गए। आरोपियों को लेकर पुलिस टीम भूपेंद्र यादव के बारादरी नरसिंहगढ़ स्थित किराए के मकान पर पहुंची, जहां नोट छापने वाला कलर प्रिंटर और 500 के 270 नोट और मिले। इस प्रकार आरोपियों के पास से कुल दो लाख सात हजार रुपये नकली नोट जब्त किए गए हैं। भूपेंद्र बारहवीं तक पढ़ा है और मेडिकल दुकान पर काम करता है, जबकि सोनू ने आठवीं की पढ़ाई की है और वह ड्रायवरी करता है।

error: Content is protected !!