September 17, 2024

UP One India

Leading Hindi News Website

अचानक 5 फीट धंस गई सड़क, रेड सिग्ननल ने बचा ली लोगों की जान

          

अचानक 5 फीट धंस गई सड़क, रेड सिग्ननल ने बचा ली लोगों की जान

कानपुर। कानपुर में शहर के व्यस्त चौराहों में से एक ईदगाह चौराहे में बड़ा हादसा हो गया। हालांकि,अच्छी बात यह रही कि रेड सिग्नल होने की वजह से राहगीर रुके हुए थे,जिससे उनकी जान बच गई। गुरुवार दोपहर करीब एक बजे के आस-पास सड़क एक बड़ा हिस्सा अचानक धंस गया। हालांकि,हादसे से कुछ सेकेंड पहले ही चौराहे लगा सिग्नल रेड हो गया,जिसकी वजह से सैकड़ों लोगों की जान बच गई। वहीं,सड़क धंसने के बाद एक तरफ की रोड को ब्लॉक कर दिया गया है।
    बताते चलें कि कानपुर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है । रोड धंसने की वजह से पूरे दिन जाम में लोगों को जूझना पड़ा। पुलिस प्रशासन ने सड़क को बंद कर ट्रैफिक को ब्रह्म नगर चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया। सड़क धंसने की सूचना के बाद पुलिस ने धंसने वाली जगह को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया।
     जलकल जोन-4 के ईओ एसके गुप्ता ने बताया कि डाट नाला के नीचे लीकेज होने की वजह से रोड बैठ गई है। डाट नाला की मरम्मत का काम जल्द शुरू किया जाएगा। काम को पूरा करने में करीब 15 दिन से ज्यादा का वक्त लग सकता है। इसके बाद सड़क का निर्माण किया जाएगा, तब तक लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।
     बताते चलें कि कानपुर में डाट नाला धंसने से पहले भी कई सड़कें धंस चुकी हैं। इससे पहले 80 फीट रोड का बड़ा हिस्सा धंस गया था। इसे बनाने में कानपुर नगर निगम को करीब तीन महीने का वक्त लगा था। बीते दिनों सीसामऊ नाले का हिस्सा भी धंस गया था।
इस वजह से धंस रही सड़कें
      कानपुर में पुराने बसे शहर में कई दशक पुरानी सीवर लाइनें गुजर रही हैं। कई बार इनमें बहाव अधिक होने से कई जगहों से लाइनों में लीकेज हो जाता है। इन लाइनों से लगातार रोड के अंदर ही अंदर तेज बहाव में मिट्टी का कटान शुरू हो जाता है। अंत में रोड का बड़ा हिस्सा बैठ जाता है।

error: Content is protected !!