पेट्रोल 77 रुपये, डीजल 55 रुपये महंगा, श्रीलंका में एक और तेल कंपनी ने बढ़ाई कीमत

 

पेट्रोल 77 रुपये, डीजल 55 रुपये महंगा, श्रीलंका में एक और तेल कंपनी ने बढ़ाई कीमत

       नई दिल्ली । वैसे तो भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं लेकिन पड़ोसी देश श्रीलंका में तेल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर हैं। हाल ही में भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी ने ईंधन की कीमतें बढ़ायी थीं।
      सरकारी तेल कंपनी ने बढ़ाई कीमतें : अब श्रीलंका की सरकारी तेल और गैस कंपनी सीलोन पेट्रोलियम ने भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। सीलोन पेट्रोलियम ने पेट्रोल की कीमत में 77 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।
   ये है रेट लिस्ट: सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 43.5 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड 254 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल 45.5 प्रतिशत बढ़कर 176 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है।
 

         इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की श्रीलंकाई सब्सिडरी ने पेट्रोल की कीमत में 50 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद श्रीलंका में इंडियन ऑयल के पेट्रोल की कीमत 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 214 रुपये प्रति लीटर है।
   भारत में हाल:  भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं। देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये बनी हुई है, जबकि डीजल की कीमत 86.67 रुपये है। पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद भारत में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम 20 रुपये तक बढ़ सकते हैं।

error: Content is protected !!