January 29, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

Changes Made In CBSE Exam Pattern: CBSE ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में किए बदलाव, जानें क्या हैं नया नियम!

Changes Made In CBSE Exam Pattern: CBSE ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में किए बदलाव, जानें क्या हैं नया नियम!

CBSE, CBSE Exam, CBSE Exam Pattern, Changes Made In CBSE Exam Pattern, Changes Made In CBSE Exam Pattern2023, Central Board of Secondary Education

इंदौर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा के पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष विद्यार्थियों से 40 प्रतिशत सवाल दक्षता अनुसार पूछे जाएंगे। यह फैसला सीबीएसई ने पहली बार लिया है।
वहीं, सीबीएसई ने परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। जारी डेटशीट के मुताबिक दसवीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित होगी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरु होकर पांच अप्रैल तक चलेगी। उधर, CBSE के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षएं दो जनवरी से शुरु हो चुकी हैं।

Changes Made In CBSE Exam Pattern: CBSE made changes in the exam pattern of 10th and 12th, know what are the new rules!

दरअसल, इस वर्ष CBSE ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं, जिसमें बोर्ड परीक्षा में कक्षा दसवीं में कम से कम 40 फीसी और कक्षा 12वीं में 30 प्रतिशत प्रश्न दक्षता आधारित रखे गए हैं। बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार, कंस्ट्रक्टिव सिरस्पांस टाइप, अभिकथन और तर्क आधरित रहेंगे। इससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करने में आसानी होगी। इसके लिए स्कूलों में विद्यार्थियों को तैयारी भी कराई गई है। साथ ही छात्र-छात्राएं स्वयं से इन प्रश्नों के सैंपल पेपर वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

You may have missed

error: Content is protected !!