January 29, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

Modi Government Gave A Gift On The New Year: मोदी सरकार ने देशवासियों को नए साल पर दिया तोहफा, एक जनवरी से होगा लागू

Modi Government Gave A Gift On The New Year: मोदी सरकार ने देशवासियों को नए साल पर दिया तोहफा, एक जनवरी से होगा लागू

Modi government, Gift On The New Year, Modi Government Gave A Gift On The New Year, Modi Government Gave A Gift On The New Year 2023, PM Modi

Modi government gave a gift to the countrymen on the new year, will be implemented from January 1

नई दिल्ली। देशवासियों को सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए कुछ छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान किया है। यह लगातार दूसरी तिमाही है जब सरकार नेस्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर बढ़ा दिया है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने 0.20% से लेकर 1.10% तक ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ ही अब इन स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 4% से लेकर 7.6% के बीच में हो गया है। नई ब्याज दरें एक जनवरी से लागू हो जाएंगी।

सरकार हर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दर की समीक्षा करती है। सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम पर दिसंबर तिमाही में 7.6% ब्याज मिल रहा था। अब यह बढ़कर 8% हो गया है। वहीं नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर अभी तक 6.8% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा था जो बढ़कर 7% हो गया है। सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर में भी सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह दिसंबर तिमाही की तरह मार्च तिमाही में भी 7.1% के लेवल पर बरकरार है। किसान विकास पत्र के ब्याज दर में सरकार ने इजाफा किया है। 123 महीने के लिए किसान विकास पत्र पर दिसंबर तिमाही में 7% का ब्याज दर मिल रहा था जो अब 120 महीने की अवधि पर 7.2% ब्याज दर मिलेगा।

You may have missed

error: Content is protected !!