January 28, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

WhatsApp Data leak: 50 करोड़ WhatsApp यूज़र्स के फोन नंबर बिक्री के लिए हुए लीक, लिस्ट में चेक करें आपका नाम भी तो नहीं?

WhatsApp Data leak: 50 करोड़ WhatsApp यूज़र्स के फोन नंबर बिक्री के लिए हुए लीक, लिस्ट में चेक करें आपका नाम भी तो नहीं?

WhatsApp Data leak, WhatsApp users, Phone numbers of 500 million WhatsApp users leaked,

एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. साइबरन्यूज़ की एक रिपोर्ट से मालूम हुआ है कि लगभग 50 करोड़ WhatsApp यूज़र्स के फोन नंबर एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर सेल के लिए उपलब्ध कराए गए हैं. इस डेटा में 84 देशों के नंबर शामिल हैं.

सेल के लिए डेटा डालने वाले अकाउंट का दावा है कि इसमें 3.2 करोड़ अमेरिकी यूज़र्स के डेटा हैं. साथ ही मिस्र से लगभग 4.5 करोड़ यूज़र्स का डेटा, इटली से 3.5 करोड़, सऊदी अरब से 2.9 करोड़, फ्रांस से 2 करोड़ और तुर्की के 2 करोड़ नंबर शामिल हैं.

WhatsApp Data leak: Phone numbers of 500 million WhatsApp users leaked for sale, check if your name is also in the list?

डेटा में रूस के एक करोड़ नंबर और 1.1 करोड़े से ज्यादा यूके के नंबर भी हैं. जिस शख्स ने इन सब नंबर को सेल के लिए जारी किया था, उसने साइबरन्यूज़ को बताया कि वे US डेटासेट को 7,000 डॉलर, यूके के डेटा को 2,500 डॉलर और जर्मनी के डेटा को 2,000 डॉलर में बेच रहे थे.

अनजान नंबर के कॉल से अलर्ट रहने की सलाह
बता दें कि इस जानकारी का इस्तेमाल ज्यादातर हमलावर फिशिंग अटैक के लिए करते हैं. इसलिए वॉट्सऐप यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अनजान नंबर से आने वाली कॉल और मैसेज से सावधान रहें.
साइबरन्यूज़ ने कहा कि अनुरोध किए जाने पर, सेलर ने सबूत के तौर पर 817 US बेस्ड नंबरों का एक छोटा सा सैंपल भी शेयर किया था, जिसकी जांच करने पर पता चला कि उससे वॉट्सऐप चलाया जा रहा है, और वह नंबर एक्टिव है.

कैसे चेक करें कि आपका डेटा भी तो नहीं लीक हुआ है?

  • सबसे पहले cybernews.com/personal data leak check/ पर जाएं.
  • यहां सर्च फील्ड में अपना मोबाइल नंबर या ईमेल डालें.
  • फिर Check Now पर क्लिक करें.
  • सर्च रिजल्ट से पता चल जाएगा कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं. इसी पेज पर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

You may have missed

error: Content is protected !!