December 1, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

अगर लैपटॉप की स्क्रीन पर दाग और खरोंच हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें

अगर लैपटॉप की स्क्रीन पर दाग और खरोंच हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें

अल्कोहल को हाईलाइट करके आप लैपटॉप की स्क्रीन को साफ कर सकते हैं। लैपटॉप के स्क्रैच को साफ करने के लिए इरेजऱ का इस्तेमाल सबसे अच्छा हो सकता है।
लैपटॉप सफाई युक्तियाँ: लैपटॉप का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं। खासकर कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम कल्चर और ऑनलाइन क्लासेज शुरू होने के बाद लैपटॉप का इस्तेमाल काफी आम हो गया है। हालांकि, ज्यादा इस्तेमाल से लैपटॉप की स्क्रीन अक्सर गंदी भी हो जाती है। ऐसे में कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप लैपटॉप की स्क्रीन पर लगे दागों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

If there are stains and scratches on the laptop screen, use these methods to remove them

दरअसल, लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए ज्यादातर लोग स्क्रीन को गीले कपड़े से पोंछ कर साफ करते हैं। बेशक इससे स्क्रीन की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। लेकिन इस तरीके से लैपटॉप की स्क्रीन पर लगे खरोंच और जिद्दी दागों को हटाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हम आपके साथ कुछ लैपटॉप क्लीनिंग टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने लैपटॉप को नए जैसा चमकदार बना सकते हैं।

इरेजऱ से साफ़ करें
लैपटॉप की स्क्रीन पर खरोंच को साफ करने के लिए इरेजऱ का इस्तेमाल सबसे अच्छा हो सकता है। इसके लिए इरेजऱ की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन को हल्के से रगड़ें। अब 4-5 मिनट तक रगडऩे के बाद लैपटॉप स्क्रीन की खरोंच तुरंत गायब हो जाएगी।

रबिंग अल्कोहल का प्रयोग करें
रबिंग अल्कोहल की मदद से आप लैपटॉप के साथ-साथ टीवी और मोबाइल की स्क्रीन भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए स्क्रीन को साफ करके पोंछ लें। अब रबिंग अल्कोहल में एक माइक्रोफाइबर कपड़ा डुबोएं और इसे स्क्रीन पर रगड़ें। इससे स्क्रीन पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और आपकी स्क्रीन नए की तरह चमकने लगेगी।

पेट्रोलियम जेली की मदद लें
लैपटॉप स्क्रीन पर लगे खरोंच और दाग को हटाने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए लैपटॉप की स्क्रीन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और इसे माइक्रोफाइबर कपड़े से रगड़ें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब कुछ देर बाद आपकी स्क्रीन किसी कपड़े से पोंछ कर साफ हो जाएगी।

स्क्रैच रिमूवर से दाग हटाएं
लैपटॉप के दाग को हटाने के लिए आप स्क्रैच रिमूवर की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी काफी कारगर साबित हो सकता है। वहीं, मार्केट में कई स्क्रैच रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं। जिसके इस्तेमाल से आप लैपटॉप, टीवी और स्मार्ट फोन की स्क्रीन को आसानी से ब्राइट कर सकते हैं।

error: Content is protected !!