December 1, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

T20 World Cup 2022: मोहम्मद शमी अभी भी बन सकते हैं भारत की T20 World Cup स्क्वॉड का हिस्सा! जानें क्या है ICC का नियम

T20 World Cup 2022: मोहम्मद शमी अभी भी बन सकते हैं भारत की T20 World Cup स्क्वॉड का हिस्सा! जानें क्या है ICC का नियम

T20 World Cup 2022: Mohammed Shami can still be a part of India’s T20 World Cup squad! Know what is the rule of ICC

भारत की T20 World Cup 2022 स्क्वॉड का हिस्सा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी भी बन सकते हैं

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से ICC T20 World Cup 2022 की शुरूआत होनी है। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से 8 टीमों ने सीधे क्वालीफाई किया है, जबकि 8 टीमें फर्स्ट राउंड के मैचों के जरिए जगह बनाएंगी। सभी टीमों का ऐलान हो चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अभी भी टीमों में बिना इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC की अनुमति के बदलाव हो सकता है?

भारत की T20 World Cup 2022 स्क्वॉड का हिस्सा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी भी बन सकते हैं, क्योंकि ICC ने 9 अक्टूबर तक खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के लिए विंडो ओपन की हुई है।
दरअसल, ICC के मेगा इवेंट के लिए 16 टीमों की घोषणा हो चुकी है, जबकि 9 अक्टूबर तक टीमों में बदलाव हो सकता है, जिसके लिए आईसीसी की अनुमति की जरूरत नहीं है। यही कारण है कि अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI चाहे तो मोहम्मद शमी को फाइनल फिफ्टीन में जगह मिल सकती है, जो अभी रिजर्व का हिस्सा हैं। हालांकि, वे अभी कोरोना से उबर रहे हैं।

बताते चले कि अगर कोई टीम 9 अक्टूबर तक किसी भी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट का ऐलान कर सकती है, लेकिन 9 अक्टूबर के बाद ICC से इसके लिए परमीशन लेनी होगी और साबित करना होगा कि खिलाड़ी चोटिल है या फिर किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित है। शमी को लेकर इसलिए भी बात की जा रही है, क्योंकि टीम इंडिया की गेंदबाजी ईकाई थोड़ी से कमजोर नजर आई है।

जिस तरह भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने वाले कैमरन ग्रीन को ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल किया जा सकता है, उसी तरह अन्य देशों के खिलाड़ी भी अपनी-अपनी टीम में जगह बना सकते हैं, लेकिन स्क्वॉड की संख्या 15 तक ही सीमित होगी। हालांकि, भारत के लिए चिंता की बात ये है कि मोहम्मद शमी Mohammed Shami अभी तक कोरोना से उबरे नहीं हैं और वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से भी बाहर हैं।

T20 World Cup के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।
स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में– मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

error: Content is protected !!