ब्लड प्रेशर से लेकर गैस की समस्या तक के लिए बेहतरीन है इलायची, जानें इसके फायदें!

ब्लड प्रेशर से लेकर गैस की समस्या तक के लिए बेहतरीन है इलायची, जानें इसके फायदें!

इलाइची सभी को पसंद होती है। इसकी खूशबू, टेस्ट और फ्लेवर सभी को अच्छा लगता है। जी हाँ और इलायची ना सिर्फ स्वाद दोगुना करती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। वैसे तो आप सभी जानते ही होंगे इलायची पोषक तत्वों का खज़़ाना है, जिससे कई बीमारियों का उपचार किया जाता है, हालाँकि आज हम आपको इसके चौकाने वाले फायदे बताने जा रहे हैं। इलायची ना सिर्फ मुंह की बदबू दूर करती है बल्कि सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, मूत्र से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान करती है।

जी दरअसल इलायची में मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है। इसी वजह से इलाइची का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। इलाइची का सेवन ब्लड प्रेशर और अस्थमा के जोखिम को भी कम करता है। इसी के साथ जिन लोगों को ज्यादा प्यास लगती है, उन्हें आयुर्वेद में इलाइची के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा पेट और गैस की समस्या को भी इलायची दूर करती है। जी दरअसल यह कफ, वित्त और वात दोष को सही करती है। यह पाचन तंत्र को तो मजबूत करती ही है, पेट फूलने की समस्या और गैस की समस्या भी दूर करती है।

इसके अलावा इलाइची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिसके कारण यह ब्लड प्रेशर और अस्थमा को ठीक करती है। इसके अलावा अपच, पेशाब में जलन और कई अन्य तरह की बीमारियों को भी ठीक करती है। वैसे आप चाहे तो इलाइची के दाने को हमेशा मुंह में रख सकते हैं।

error: Content is protected !!