November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

क्या एक साल के बच्‍चे का भी लगेगा टिकट? जानें रेल मंत्रालय का इस पर जवाब

क्या एक साल के बच्‍चे का भी लगेगा टिकट? जानें रेल मंत्रालय का इस पर जवाब

भारतीय रेल में सफर के दौरान एक साल के बच्‍चे का टिकट लगेगा. इस तरह की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. खबर आने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री भी सकते में आ गए. सोशल मीडिया पर वारयल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय ने इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया है. मंत्रालय के अनुसार इस तरह का कोई नया आदेश नहीं जारी हुआ है.

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगेगा. इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा. अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा. सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था, अन्‍यथा अपनी सीट पर बच्‍चे को ले जाने पर कोई किराया नहीं पड़ता है.

रेल मंत्रालय के अनुसार इसके बाद तमाम यात्रियों ने मांग की और सुझाव दिया कि अगर बच्‍चा पांच साल से कम है और उसे गोद में लेकर सफर नहीं करना चाह रहे हैं, इसके लिए बच्‍चे की भी सीट बुक होनी चाहिए, जिससे वो सुविधाजनक सफर कर सकें. यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने 6 मार्च 2020 को एक और सर्कुलर जारी किया, जिसमें पांच साल से कम बच्‍चे की भी सीट बुक करने का आदेश दिया गया. बुक की गयी सीट का किराया सामान्‍य यात्री के बराबर होगा. रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया है.

error: Content is protected !!