November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

नए वोटरों के लिए अच्छी खबर, वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए जाने कितने दिन मिलेंगे मौके

नए वोटरों के लिए अच्छी खबर, वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए जाने कितने दिन मिलेंगे मौके

देहरादून। नए वोटरों को अब वोटर लिस्ट में नाम जोडऩे के लिए चार मौके मिलेंगे। अब जनवरी अप्रैल जुलाई व अक्टूबर माह में नाम जोड़े जाएंगे। वहीं मतदाता सूची में स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर से जोड़ सकते हैं।

18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं को अब मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए साल में चार मौके मिलेंगे। ये मतदाता यदि जनवरी, अप्रैल, जुलाई व एक अक्टूबर तक 18 साल पूरे कर रहे हों तो इनके नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे।

पहचान पत्र में दर्ज करा सकते आधार नंबर भी
अभी तक हर वर्ष एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को ही यह मौका मिल पाता था। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग अब मतदाताओं को आधार कार्ड से भी जोडऩे की तैयारी कर रहा है। मतदाता स्वैच्छिक रूप से अपने पहचान पत्र में आधार नंबर भी दर्ज करा सकते हैं। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने समाचार एजेंसी को बताया कि अभी तक 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले युवाओं को वर्ष में केवल एक ही बार मतदाता सूची में नाम शामिल करने का मौका मिल पाता था। इस कारण एक जनवरी के बाद 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदान से वंचित होना पड़ता था। युवाओं को अधिक से अधिक मौका देने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी जो युवा एक अक्टूबर 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही अगले वर्ष जुलाई तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा भी मतदाता बनने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं, हालांकि इनके नाम दर्ज करने की प्रक्रिया इनके 18 वर्ष पूरा होने पर ही शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनवरी, 2023 तक मतदाता सूची तैयार कर ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता कार्ड के साथ आधार कार्ड भी जोडऩे का निर्णय लिया है। इसका मकसद मतदाता के मत का दुरुपयोग रोकना है। आधार कार्ड नंबर को आनलाइन व आफलाइन दोनों तरीके से शामिल किया जा सकता है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की वे फार्म सिक्स-बी भरकर मतदाता पहचान पत्र के साथ अपना नंबर जुड़वाने के लिए आगे आएं।

error: Content is protected !!