November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

बारिश के मौसम में बेबी को पहनाते हैं डायपर, पहले ध्यान में रखें ये बातें

बारिश के मौसम में बेबी को पहनाते हैं डायपर, पहले ध्यान में रखें ये बातें

आजकल के पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए डायपर का इस्तेमाल जरूरी समझते हैं। डायपर का इस्तेमाल सुविधाजनक होता है। लेकिन इसकी वजह से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। बेबी की स्किन सॉफ्ट होती है, हार्ड कुछ भी उनकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ डायपर निर्माण कंपनियां अक्सर डायपर बनाने में सिंथेटिक फाइबर, डाई या दूसरे हार्ड केमिकल का इस्तेमाल करती हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। डायपर से बेबी को रैशेज होना बहुत कॉमन हैं। गीले गंदे डायपर में बैक्टीरिया हो सकते हैं और इससे रैशेज हो सकते हैं।

रैशेज के जोखिम को कम करने के लिए अपने बच्चे के डायपर को समय-समय पर बदलते रहें। डायपर एक ऐसी चीज से बने होते हैं जो आपके बच्चे के पेशाब को अवशोषित करने में मदद करते है। ऐसे में आपके बच्चे के डायपर के अंदर हवा के आसान फ्लो में बाधा डाल सकता है और बैक्टीरिया और दूसरे कीटाणुओं के पनपने का कारण बन सकते हैं। डायपर के इस्तेमाल से बच्चे को स्किन और दूसरे संक्रमणों की चपेट में आने का खतरा होता है।

बेबी को ज्यादा समय तक डायपर पहनाने से आपके बच्चे को टॉयलेट ट्रैनिंग देने में समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चों को डायपर में पेशाब करने और शौच करने की आदत हो जाती है।
रिपोर्ट्स की मानें तो अगर आप बच्चे को पूरा दिन डायपर में रखते हैं तो दिन में कम से कम 8 से 10 बार

इसे बदलना चाहिए, कुछ मामलों में तो इससे भी ज्यादा। ऐसे में आपका खर्चा भी बढ़ सकता है।
आप अपने बच्चे के लिए कपड़े के डायपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये न केवल आपके बच्चे की स्किन और हेल्थ के लिए अच्छे हैं, बल्कि इनको धोने के बाद दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।
बाजार में कपड़ा डायपर के कई प्रकार मिलते हैं। आप कार्बनिक कपास उठा सकते हैं जो अच्छी तरह से अवशोषित हो जाते हैं। हालांकि, कुछ अतिरिक्त काम के लिए तैयार रहें, क्योंकि जैसे ही यह गंदा हो जाता है, आपको अपने बच्चे का डायपर बदलना और धोना होगा।

डायपर चुनते समय मुलायम, केमिकल फ्री डायपर नाजुक स्किन को परेशान नहीं करते हैं, किसी भी रैश को रोकते हैं। अपने बच्चे को आरामदेह और एलर्जी/रैश फ्री रखने के लिए सॉफ्ट डायपर देखें।

error: Content is protected !!