केटल में लग गए हैं पानी के दाग तो इन घरेलु नुस्खे से करें साफ़

केटल में लग गए हैं पानी के दाग तो इन घरेलु नुस्खे से करें साफ़

केटल का प्रयोग आज के समय में हर घर में होता है। इसका इस्तेमाल पानी गर्म करने के लिए किया जाता है। इस वजह से इसका साफ होना बेहद जरूरी है, वरना पानी गंदा हो जाता है। हालाँकि अक्सर लोगों को यह समस्या होती है कि इस पर हार्ड वाटर के दाग लग जाते हैं। इससे केटल और भी ज्यादा गंदा नजर आता है। ऐसे मेंअगर आप महंगे क्लीनर से दाग हटाने की कोशिश कर चुकी हैं, लेकिन फिर भी दाग नहीं गए तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो घरेलू नुस्खे जो आपके काम आ सकते हैं। आइए बताते हैं।
सिरका आएगा काम- आप चाहे तो सिरका की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। जी हाँ और इसके लिए एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका डालें। बोतल को अच्छे से हिला लें। अब इस इसे केटल के बाहरी हिस्स पर छिड़कें। फिर किसी साफ कपड़े से केटल को पोंछ लें। इस तरह आप बाहर से दाग हटा सकती हैं। वहीं अब आपको केटल के अंदर लगे दाग को हटाना है तो इसके लिए केटल में थोड़ा पानी और सिरका डालें और अब इसे उबाल लें। ऐसा करने से दाग हट चुके हैं।

  1. नींबू से हटाएं दाग- नींबू की मदद से आप क्लीनिंग भी कर सकती हैं। जी हाँ और अगर आपके केटल पर हार्ड वाटर के दाग लग गए हैं तो बस नींबू का इस्तेमाल करें। इसके लिए केटल को 3/4 पानी और इसमें 1 नींबू का रस डालें और कुछ देर बार पानी को अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इसे नॉर्मल तरीके से धो लें।
  2. बेकिंग सोडा – जिद्दी से जिद्दी दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा विकल्प है। जी हाँ और हार्ड वाटर के दाग को साफ करने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको केटल में बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा सा पानी डालना है और फिर पानी को अच्छे उबलने दें। उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।
error: Content is protected !!