December 1, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

एकाग्रता को मजबूत करने में सक्षम हैं ये पांच तरीके, जरूर आजमाकर देखें

एकाग्रता को मजबूत करने में सक्षम हैं ये पांच तरीके, जरूर आजमाकर देखें

अपने कार्यस्थल पर किसी विशेष कार्य पर ठीक से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता काफी हद तक सफलता को निर्धारित करती है। आप अपने हर एक टास्क पर जितना अधिक ध्यान और समय देंगे, आप उतना ही बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि, व्याकुलता आपके ध्यान और एकाग्रता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है। आइए आज हम आपको पांच ऐसी टिप्स देते हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने ध्यान भटकने से बचाकर अपनी एकाग्रता क्षमता को मजबूत कर सकते हैं।

ध्यान भटकाने वाली चीजों से बनाएं दूरी
व्याकुलता एक प्रमुख कारण है, जो किसी विशेष कार्य पर आपकी एकाग्रता को प्रभावित करता है। रेडियो या टेलीविजन की आवाज, मोबाइल की नॉटिफिकेशन, बाहर का शोर आदि व्याकुलता के मुख्य स्रोत हैं। इससे निपटने के लिए और अपना ध्यान अपने काम पर केंद्रित करने के लिए एक शांत क्षेत्र पर बैठें और अपने फोन को साइलेंट पर कर दें। इसके अतिरिक्त, अपने सहकर्मियों से अनुरोध करें कि काम करते समय आपको किसी ओर बात में न लगाएं।

पोमोडोरो तकनीक को अपनाएं
उचित ध्यान आपको कम समय में अधिक कार्यों को पूरा करने में मदद करता है और ऐसा करना कहने से आसान है। कम समय में कार्यों को पूरा करने के लिए पोमोडोरो तकनीक अपनाएं, जो आपके काम पर ध्यान लगाने में काफी मदद कर सकती है। इसके लिए 25 मिनट का टाइमर सेट करके अपना काम शुरू करें। बजर बजने के बाद पांच मिनट का ब्रेक लें। ऐसा चार बार करें, फिर 20-30 मिनट का लंबा ब्रेक लें।

व्यायाम है जरूरी
शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पूरी तरह से एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं, इसलिए नियमित व्यायाम से न केवल शारीरिक ताकत और स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि यह मस्तिष्क को तरोताजा रखने में भी सहयोग प्रदान करता है। इसके लिए रोजाना 30-40 मिनट के लिए एरोबिक एक्सरसाइज करना कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा, हर रोज कम से कम 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें क्योंकि इससे भी एकाग्रता क्षमता मजबूत हो सकती है।

थोड़ा-बहुत कैफीन का सेवन करें
कॉफी या ग्रीन टी जैसे कैफीन युक्त पेय का थोड़ी मात्रा में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होगा। कैफीन एक ऐसा तत्व है, जो आपकी एकाग्रता क्षमता में सुधार करने में काफी मदद कर सकता है। अगर आप कैफीन युक्त पेय पसंद नहीं करते हैं तो आप कोको की 70त्न या उससे अधिक मात्रा वाली डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हैं।

समान कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
मल्टीटास्किंग बंद करें और समान कार्यों पर एक साथ ध्यान लगाने की कोशिश करें। अपने काम को सहज बनाने के लिए सभी कार्यों को एक-एक करके पूरा करें। एक कार्य को बीच छोड़कर दूसरे कार्य को करने से आप भ्रमित हो सकते हैं और आप तनाव या चिंता जैसे मानसिक विकारों से घिर सकते हैं। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, मल्टीटास्किंग से उत्पादकता लगभग 40त्न कम हो जाती है। यह तरीका बच्चों की एकाग्रता में भी काम आएगा।

error: Content is protected !!