November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

योगा में करें सही कपड़ों का चुनाव

योगा में करें सही कपड़ों का चुनाव

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस और ग्लैमर से आज भी यंग अभिनेत्रियों को टक्कर देती हैं। उन्हें देख ये कहना मुश्किल है कि मलाइका 47 साल की हैं। उनकी फिटनेस और ग्लैमर का राज रोजाना योग करना और हेल्दी लाइफस्टाइल जीना है। एक्ट्रेस चाहें जितनी भी बिजी क्यों न हों वह अपनी हेल्थ को मेंटेन करने के लिए रोजाना के अपने एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर उनके जिम के बाहर या फिर योगा क्लास की ओर जाते देखा जाता है। फिट रहने के लिए अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको उसके साथ ही सही कपड़ों का चुनाव भी करना जरूरी है। यहां देखें योग के लिए कैसे चुनें सही आउटफिट-

योगा में करें सही कपड़ों का चुनाव

1) ऐसा कपड़ा चुनें जिसमें हवा पास हो
हालांकि कुछ लोगों को ढीले कपड़े योग के लिए आदर्श लगते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि इस तरह के कपड़े आरामदायक हो। दरअसल, आपको बहुत ढीले या बहुत टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। योग के दौरान कुछ आसन ऐसे कपड़ों में करने से मुश्किल भरे हो सकते हैं। उन कपड़ों को खरीदें जो एक ही समय में सांस लेने योग्य और आरामदायक हों। आप जैविक कॉटन, बांस और लिनन के कपड़ों को चुन सकते हैं।

2) स्ट्रेच करने में मदद करते हैं इलास्टिक टॉप्स
योग के लिए ऐसे कपड़े चुनें जो आरामदायक हों और मामूली कवरेज के साथ हों। कॉटन मिक्स के साथ स्ट्रेचेबल टी-शर्ट, जो धड़ को कवर करे। वह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं। महिलाएं बिल्ट-इन ब्रा के साथ योगा टॉप चुन सकती हैं।

3) लॉन्ग या शॉर्ट, सही पैंट को चुनें
योग करने के लिए इलास्टिक वेस्ट के साथ योग पैंट को चुनें या फिर जो शरीर के आकार के मुताबिक हों। महिलाओं के लिए, योग पैंट फोल्डेबल वेस्ट के साथ आती हैं, जो काफी आरामदायक होती हैं। कैपरी स्टाइल के योग पैंट भी पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच काफी फेमस हैं।

4) सही कलर का करें चुनाव
ऐसे रंग चुनें जो हल्के और मिट्टी के रंग से अच्छी तरह मेल खाते हैं। फैशन डीवाज के लिए, योग के कपड़े प्रिंट और कढ़ाई जैसे डिजाइन विवरण के साथ मिल सकते हैं। हालांकि आप आरामदायक कपड़ों को चुनना अपनी प्राथमिकता रखें।

5) समय के मुताबिक चुनें कपड़े
दिन के समय के आधार पर कपड़ों को सिलेक्ट करें अगर आप सुबह में तो आप कुछ लेयरिंग के साथ आउटफिट चुन सकते हैं, क्योंकि बिल्कुल सुबह थोड़ी ठंडक हो सकती है। टैंक टॉप के ऊपर हल्की जैकेट या श्रग पहन सकते हैं। क्योंकि गर्मी लगने पर आप इन्हें आसानी से उतार सकते हैं।

इस तरह के कपड़ों को न पहनें
1) बहुत ज्यादा ढीली पैंट फिसल सकती है और योग आसन करते समय बीच में आ सकती है।
2) पेट के बल लेटने पर ड्रॉस्ट्रिंग पैंट असहज होती है।
3) ढीले नेकलाइन या कॉलर वाले टॉप से बचें, आसन के बीच में इस तरह के टॉप आपको परेशान कर सकते हैं।
4) शॉर्ट्स पहनने से बचें।

error: Content is protected !!