November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

TATA IPL 2022 : Playoff मुकाबलों में बारिश होने पर कैसे होगा विजेता टीम का फैसला! जानें फाइनल के लिए क्या हैं नियम?

TATA IPL 2022 : Playoff मुकाबलों में बारिश होने पर कैसे होगा विजेता टीम का फैसला! जानें फाइनल के लिए क्या हैं नियम?

Qualifier-1- Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, RRvsGT, GTvsRR, Eliminator – Lucknow Super Giants vs Royal Challengers Bangalore, LSGvsRCB, RCBvsLSG

नई दिल्ली। IPL के प्लेऑफ Playoff में चार टीमों ने क्वालीफाई Qualify किया हैं और मुकाबलों के लिए यह नियम बताया हैं, IPL के प्लेऑफ Playoff मुकाबलों के लिए गवर्निंग काउंसिल Governing Council ने नए नियमों के बारे में बताया हैं। Qualifier-1, Eliminator और Qualifier-2 में बारिश के कारण मैच में रूकावट होती है और नियमित समय में मैच पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर Super Over होगा। वहीं, फाइनल मुकाबले में अगर बारिश या किसी अन्य कारण से मैच में रूकावट होती है तो उसके लिए एक रिजर्व डे को रखा गया है। बारिश या किसी अन्य कारणों से फाइनल मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मुकाबला खेला जाएगा।

Qualifier-1, Eliminator और Qualifier-2 बारिश या किसी अन्य कारणों से मैच में एक भी ओवर नहीं फेका गया तो विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर होगा। अंक तालिका में आगे रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इन तीन मैचों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है। फाइनल मैच 29 मई को होना है। इसलिए 30 मई को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। खिताबी मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा।

कोलकाता में 24 मई को Qualifier-1 और 25 मई को Eliminator मैच खेला जाएगा। वहां बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मैच नहीं होने की स्थिति में Qualifier-1 में गुजरात टाइटंस Gujarat Titans ( GT ) और Eliminator में लखनऊ सुपर जाएंट्स Lucknow Super Giants को फायदा पहुंच सकता है।

पहले क्वालीफायर में 24 मई को राजस्थान रॉयल्स Rajasthan Royals ( RR ) की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी। वहीं, 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स Lucknow Super Giants और रॉयल चौलेंजर्स बेंगलोर Royal Challengers Bangalore ( RCB ) की टीमें आमने-सामने होंगी। गुजरात अंक तालिका में पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर है। वहीं, लखनऊ तीसरे और आरसीबी चौथे नंबर पर है। दूसरा क्वालीफायर (27 मई) और फाइनल (29 मई) अहमदाबाद में खेला जाना है।

IPL के अनुसार, ‘‘प्लेऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को कम से कम पांच ओवर किया जा सकता है। अगर इन पांच ओवरों में खेल पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर होगा। वहां भी अगर नतीजा नहीं निकल पाता है तो अंक तालिका में बेहतर स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।’’

error: Content is protected !!