November 30, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

5जी ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक हुआ परीक्षण, पूरी तरह से है मेड इन इंडिया नेटवर्क

5जी ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक हुआ परीक्षण, पूरी तरह से है मेड इन इंडिया नेटवर्क

5G audio and video calls successfully tested, fully made in India network

नई दिल्ली। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज आईआईटी मद्रास में भारत के पहले 5जी ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। मंत्री ने खुद यह जानकारी दी है। वैष्णव ने ट्विटर पर कहा, आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है।

वैष्णव ने कहा, यह माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की प्राप्ति है। उनकी दृष्टि भारत में विकसित, भारत में निर्मित और दुनिया के लिए बनाई गई हमारी अपनी 4जी, 5जी प्रौद्योगिकी स्टैक है। हमें इस संपूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक के साथ दुनिया को जीतना है। दूरसंचार विभाग अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जाने की संभावना है।

ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने कहा कि डिजिटल तकनीक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सेवा वितरण को बदल रही है। इस संदर्भ में उन्होंने नीतियों और विनियमों को तैयार करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक सक्षम और सहयोगात्मक दृष्टिकोण का आह्वान किया।

इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी मद्रास में देश के पहले 5जी परीक्षण का उद्घाटन किया था ताकि स्टार्टअप और उद्योग के खिलाड़ी स्थानीय रूप से अपने उत्पादों का परीक्षण और सत्यापन कर सकें और विदेशी सुविधाओं पर निर्भरता कम कर सकें।

error: Content is protected !!