November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

अच्छी नींद से लेकर डैंड्रफ खत्म करने में लाजवाब है संतरे के छिलके, ऐसे करने इस्तेमाल

अच्छी नींद से लेकर डैंड्रफ खत्म करने में लाजवाब है संतरे के छिलके, ऐसे करने इस्तेमाल

भारत में संतरे खाना लोगों को बहुत पसंद होते हैं और यहाँ यह फल शौक से खाया जाता है। जी दरअसल इसका खट्टा-मीठा स्वाद होता है जो हर किसी को अपनी ओर खिंच लेता है। इसी के साथ इसमें मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट सेहत के लिए लाभकारी है। वैसे इसके अंदरूनी फल को तो हम खा लेते हैं, लेकिन छिलका हम कूड़ेदान में फेक देते हैं। वैसे इसके छिलके के भी कई फायदे हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्किन के लिए अच्छा- संतरे का छिलका हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। जी हाँ और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये किसी औषधि से कम नहीं है। केवल यही नहीं बल्कि इसके पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और दाग घब्बे भी दूर हो जाएंगे।

नींद- अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो इसके लिए संतरे के छिलके को पानी में डालकर गर्ग कर लें और फिर इसे पी जाएं।

इम्यूनिटी बूस्ट- संतरे के छिलको में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। जी हाँ और इसके लिए संतरे के छिलके को गर्म पानी में धोकर खा सकते हैं।

बालों का कंडीशनर – आज के समय में लोग केमिकल युक्त कंडिशनर लगाते हैं, लेकिन आप छिलके को भी कंडीशनर बना सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें, फिर उसमें शहर मिक्स कर लें और सिर पर लगा लें। कुछ देर धोने के बाद बाल शाइनी हो जाएंगे।

डैंड्रफ खत्म- इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर अगर आप पाउडर तैयार कर लें और फिस इसमें नारियल के तेल को मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को बालों में लगा डाले।

error: Content is protected !!