December 3, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

बदरीनाथ धाम फोटो पंजीकरण पर भी लगी रोक, 26 मई तक स्लॉट फुल

बदरीनाथ धाम फोटो पंजीकरण पर भी लगी रोक, 26 मई तक स्लॉट फुल

ऋषिकेश। उत्तराखंड की विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2022 में श्रद्धालुओं के भारी संख्या में पहुंचने से केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के स्लॉट फुल होने के कारण बीते चार दिनों से फोटो पंजीकरण नहीं हो रहा है। गुरुवार को बदरीनाथ धाम का पंजीकरण भी बंद हो गया। विभिन्न प्रांतों से आए तीर्थयात्री सुबह से दोपहर तक फोटो पंजीकरण केंद्र के चक्कर काटते रहे, लेकिन पंजीकरण कार्य ठप रहा। इसकी वजह बदरीनाथ धाम का स्लॉट भी पैक होना बताया जा रहा है।

बीते एक सप्ताह से चारधाम यात्रा के लिए फोटो पंजीकरण सुचारु नहीं हो रहा है। प्रत्येक धाम की क्षमता के मुताबिक तीर्थयात्रियों की संख्या सीमित करने से फोटो पंजीकरण भी स्लॉट के आधार किया जा रहा है। स्लॉट फुल होने पर केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के लिए फोटो पंजीकरण चार दिन से नहीं हो रहा। बदरीनाथ धाम के लिए फोटो पंजीकरण किया जा रहा था। गुरुवार को ऋषिकेश के फोटो पंजीकरण केंद्र में बदरीनाथ धाम के लिए पंजीकरण को पहुंचे श्रद्धालुओं को घंटों इंतजार के बाद बैरंग धर्मशाला, आश्रम और होटल में लौटना पड़ा। दरअसल गुरुवार को बदरीनाथ धाम के लिए भी फोटो पंजीकरण नहीं हुआ। केंद्र के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेमअनंत ने बताया कि बदरीनाथ धाम का स्लॉट भी 26 मई तक भर गया है। बदरीनाथ धाम के फोटो पंजीकरण पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दी है।

रीवा मध्यप्रदेश से आए तीर्थयात्रियों ने बताया कि पिछले दो दिन से ऋषिकेश में धर्मशाला में रुके हैं। गुरुवार को फोटो पंजीकरण केंद्र में इस उम्मीद से आए कि बदरीनाथ धाम के लिए फोटो पंजीकरण तो हो ही जाएगा। लेकिन केंद्र कर्मियों ने दो टूक जवाब दिया कि बदरीनाथ के लिए भी पंजीकरण बंद कर दिया गया है। अब इंतजार करो।

error: Content is protected !!