December 4, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

BSF Group B Recruitment 2022: BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका- 1,42,400 रुपये होगी सैलरी

BSF Group B Recruitment 2022: BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका- 1,42,400 रुपये होगी सैलरी, जानिए कहां और कैसे करना होगा आवेदन

BSF recruitment 2022: सरकारी नौकरी का सपना किसका नहीं होता और अगर यह नौकरी रक्षा क्षेत्र में हो तो देश के युवाओं का उत्साह कहीं अधिक बढ़ जाता है। ऐसा ही एक सुनहरा अवसर उम्मीदवारों के सामने आया है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने ग्रुप बी के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकशन जारी किया है। इसके लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन रूप में ही आयोजित की जाएगी। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, वह सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराएंगे।

आवेदन फीस
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 200 रुपये है। महिला उम्मीदवारों और SC/ST/PwBD/XSM कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान करने से छूट दी गई है। आवेदन फीस की पेमेंट किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग, किसी भी बैंक के क्रेडिट/डेबिट कार्ड से किया जा सकता है।
आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल से 8 जून, 2022 तक आयोजित की गई थी। चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, प्रैक्टिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट होगा।

उम्र सीमा
उम्मीदवारों की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। बता दें, SC/ST/PwBD/XSM कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 साल की छूट दी गई है।

BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

शैक्षणिक योग्यता
इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर की डिग्री होनी चाहिए। SI आवेदकों के पास सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स और जूनियर इंजीनियर / SI ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो।

BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

सैलरी
इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) के पदों पर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को प्रति महीने 44,900 से 1,42,400 रुपये की सैलरी दी जाएगी। वहीं सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) और जूनियर इंजीनियर, सब-इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के पदों पर चयन किए गए उम्मीदवारों को प्रति महीने 35,400 से 1,12400 रुपये की सैलरी दी जाएगी।

error: Content is protected !!