January 28, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, आम लोगों को मिलेगी राहत

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, आम लोगों को मिलेगी राहत

बैंकों के खुलने की नई टाइमिंग 18 अप्रैल यानि कि आज से शुरू हो गई है

नई दिल्ली । आज से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। अब बैंक पहले की तुलना में एक घंटे पहले खुलेंगे। बैंकों के खुलने की नई टाइमिंग 18 अप्रैल यानि कि आज से शुरू हो गई है। बैंक अब 9 बजे खुला करेंगे और बंद होने का टाइम पहले वाला ही रहेगा। बैंकों को 1 घंटे पहले खोलने का निर्देश रिजर्व बैंक की तरफ से दिया गया है। रिजर्व बैंक के इस निर्देश से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उन्हें बैंकिंग से जुड़े काम के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। बता दें कि पहले बैंक 10 बजे खुला करते थे।

आरबीआई के नए निर्देश से ऑफिस आने जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। ऑफिस का काम शनिवार या रविवार को बंद रहता है, लेकिन इसके बावजूद लोग बैंक का काम नहीं करा पाते हैं क्योंकि हाफ डे के चलते काम अधूरा या लटक जाता है। अब एक घंटे पहले बैंक खुलने से ऑफिस जाने वाले लोग अपना काम पहले ही निपटा कर दफ्तर जा सकेंगे। हालांकि पहले बैंकों का समय 9 बजे ही था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए खुलने के समय में फेरबदल किया गया था और इसे बढ़ाकर 10 बजे किया गया था। अब चूंकि कोरोना की स्थिति सामान्य हो चली है, तो बैंकों के समय को पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

इसी के साथ रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा विनियमन बाजार और सरकारी सिक्योरिटीज के लेनदेन के समय में भी बदलाव किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, अब 18 अप्रैल दिन सोमवार से फोरेक्स डेरिवेटिव्स, रुपी इंटस्टे रेट डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड रेपो के साथ ही आरबीआई के विनियमन से चलने वाले बाजारों में ट्रेडिंग 10 बजे के बदले 9 बजे शुरू होगी। यही व्यवस्था पहले भी लागू थी, लेकिन उसमें कोरोना के चलते बदलाव किया गया था। अब उसे भी पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

एक ऐसे ही प्रमुख निर्देश में रिजर्व बैंक ने यूपीआई से कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू करने की इजाजत दे दी है। यह सुविधा पूरी तरह से कार्डलेस होगी और इसके लिए आपको एटीएम में कोई एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को देखते हुए यूपीआई से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सर्विस शुरू की गई है। इस सर्विस में आप यूपीआई के जरिये एटीएम से पैसे निकालेंगे।

You may have missed

error: Content is protected !!