November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

नेपाल ने भारत के 300 लग्जरी वस्तुओं पर लगाया प्रतिबंध, जाने क्या है कारण

नेपाल ने भारत के 300 लग्जरी वस्तुओं पर लगाया प्रतिबंध, जाने क्या है कारण

महराजगंज। नेपाल सरकार ने भारत से आयात को तीन सौ सामानो पर प्रतिबंध लगाने के बाद से नेपाल भंसार और भारतीय कस्टम में सन्नाटा छा गया है। यह निर्णय नेपाल सरकार ने सरकारी खर्च मे कटौती के लिए लिया है, साथ ही खर्चाै को और कम करने के लिए नेपाल ने दो दिन का सार्वजनिक अवकाश देने का फैसला किया है।

गत दिनो हुई कैबिनेट की बैठक में नेपाल राष्ट्र बैंक की सिफारिश के अनुसार दो दिन की छुट्टी देने का फैसला किया गया। जिसमे शनिवार को सार्वजनिक सरकारी अवकाश शामिल है।

अब शुक्रवार को भी सरकार की तरफ अवकाश रहेगा। उद्योग और वाणिज्य और श्रम और उपभोक्ता मामलों की समिति ने सुपारी के आयात को तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। उद्योग, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्रालय, उद्योग विभाग के सचिव और वाणिज्य महानिदेशक से चर्चा कर सुपारी के आयात पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

भैरहवां भंसार सूचना प्रवक्ता तीर्थ राज पासवान ने कहा कि राष्ट्र बैंक की तरफ से आयात को लेकर सख्ती की गई है। जिसमे ऑटो सेक्टर सहित 300 वस्तुएं शामिल हैं। बैंक द्वारा एलसी या बीबीनी जारी होने पर भारत से आने वाले सामानों को नियमानुसार पास किया जाएगा। एलसी बीबीनी नहीं होने पर कोई भी समान पास नहीं होगा। फिलहाल 300 सामानों पर प्रतिबंध लगने के बाद नेपाल और भारतीय कस्टम में सन्नाटा छाया हुआ है।

error: Content is protected !!