पीने के अलावा भी कई काम आती हैं वाइन, चौंका देंगे इसके इस्तेमाल

पीने के अलावा भी कई काम आती हैं वाइन, चौंका देंगे इसके इस्तेमाल

कई लोग ड्रिंक करते हैं जिसमें से कुछ वाइन पीना पसंद करते हैं। विदेशों में तो देखने को मिलता हैं कि खाने के दौरान वाइन सर्व की जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाइन का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए ही नहीं होता हैं बल्कि इसे कई तरीकों से काम में लिया जा सकता हैं। जी हां, वाइन आपकी दैनिक जीवन की कई समस्याओं को भी आसान बना सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको वाइन के गजब के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जान आप भी हैरान रह जाएंगे। तो आइये जानते हैं इसके बारे में…

मैरीनेट के लिए इस्तेमाल करें
अभी तक आपने नॉनवेज को दही और तमाम तरह के मसालों सहित कई और चीजों से मैरीनेट किया होगा। लेकिन इनको मैरीनेट करने के लिए लिए आप वाइन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे नॉनवेज का का स्वाद दो बढ़ेगा ही, साथ ही ये अच्छी तरह से ग्रिल भी हो सकेंगी। इसके लिए आप नॉनवेज को कुछ देर के लिए वाइन में डिप करके मैरीनेट करें फिर इसको पकाएं।

फैब्रिक डाई करें
फैब्रिक को रेड और लाइट मरून कलर में डाई करने के लिए आप वाइन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में वाइन को उबलने के लिए रख दें। जब ये उबलने लगे तो गैस को बंद कर दें। फिर कपड़े को वाइन में डालकर चिमटे की मदद से इसको अच्छी तरह से अलट-पलट दें, जिससे कपड़ा अच्छी तरह से वाइन में डिप हो सके। फिर इस कपड़े को वाइन में बीस मिनट तक रखा रहने दें। इसके बाद ठंडा होने पर कपड़े को निचोड़ कर सुखा लें।

सब्जिय़ों की सफाई करें
फल और सब्जिय़ों को धोने के लिए भी आप वाइन को इस्तेमाल में ला सकते हैं। जिस तरह से फल और सब्जियों की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह से वाइन का इस्तेमाल भी आपको करना होगा। यह नेचुरल क्लीनर की तरह से काम करेगी। दरअसल वाइन में अल्कोहल की मात्रा काफी होती है जो फल और सब्जिय़ों की सफाई करने और जर्म्स को मारने में मदद करती है।

स्किन के लिए इस्तेमाल करें
अपनी स्किन की सेहत सुधारने के लिए भी आप वाइन की मदद ले सकते हैं। ये स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही ड्राइनेस को ख़त्म करने और स्किन की रंगत को निखारने में आपकी मदद करेगी। इसका इस्तेमाल फेस पैक और टोनर की तरह से किया जा सकता है। लेकिन इसको इस्तेमाल करने से पहले आप स्किन पर इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें।

error: Content is protected !!