क्या खारे पानी की वजह से भद्दे दिखने लगे हैं घर में लगे नल, इन तरीकों से बनाए उन्हें नए जैसा

क्या खारे पानी की वजह से भद्दे दिखने लगे हैं घर में लगे नल, इन तरीकों से बनाए उन्हें नए जैसा

घर में साफ़-सफाई के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं और खासतौर से बाथरूम पर ध्यान देती हैं ताकि घर आए मेहमानों के सामने कभी शर्मिंदा ना होना पड़े। लेकिन महिलाओं की मेहनत तब विफल हो जाती हैं जब घर में लगे नल खारे पानी की वजह से दाग-धब्बों युक्त हो जाते हैं और भद्दे दिखने लगे हैं। साफ करने के बाद भी ये आसानी से साफ़ नहीं होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ आसान नुस्खें लेकर आए हैं जिन्हें आजमाकर आप घर में लगे इन नल की सफाई करते हुए नई जैसी चमक दे सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से जिद्दी खारे पानी के दाग आसानी से दूर हो जाएंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

बेकिंग सोडा
खाने के अलावा आप बेकिंग सोडा को घर की सफाई में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नल पर लगे दाग को साफ करने में भी कारगर माना गया है। 1 कप गुनगुने पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बॉटल में भरें। अब इसे नल पर स्प्रे करें और कुछ देर रहने दें। 10-15 मिनट के बाद क्लीनिंग या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे टैप पर जमा गंदगी वह दाग साफ हो जाएगी।

डिशवॉश लिक्विड
आप घर पर इस्तेमाल करने वाले डिशवॉश लिक्विड को नल साफ करने में यूज कर सकती हैं। यह। नल पर जमा गंदगी साफ करके उसे एकदम चमकदार बनाएगा। इसके लिए एक बाउल में 1 कटोरी गुनगुना पानी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 2-3 बूंदें डिशवॉश लिक्विड की महिलाएं। मिश्रण को स्पंज में भिगोएं फिर इससे नल की सफाई करें। नल को अंदर से साफ करने के लिए कोई पुराने टूथब्रश यूज करें। कुछ ही मिनटों में आपका नल एकदम नया व चमकदार नजर आएगा।

नींबू और खाने का सोडा
नींबू और खाने का सोडा जिद्दी से जिद्दी दाग छुड़ाने के काम आता है। इसके लिए आप थोड़ा सा सोडा लें उसमें आधा नीबू निचोड़ लें। आप इस मिश्रण को नल के आसपास लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद नल को अच्छे से रगड़ कर साफ करें और साफ पानी से धो दें। अंत में सूखे कपड़े से नल को पोंछना ना भूलें।

टोमेटो सॉस
टोमेटो सॉस का इस्तेमाल भी आप खारे पानी के जिद्दी दाग छुड़ाने में कर सकते हैं। इसके लिए आपको टोमेटो सॉस नल के ऊपर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टूथ ब्रश की सहायता से रगड़ कर साफ करें। धोने के बाद सूखे कपड़े से पोंछ दें। यह तीनों प्रक्रिया में से कोई भी एक उपाय आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।

नींबू या विनेगर
नल पर लगे खारे पानी के जिद्दी दाग हटाने के लिए आप विनेगर या नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नल पर नींबू के रस का या विनेगर का स्प्रे करके 15-20 के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे एक यूज़लेस ब्रश की सहायता से रगड़ के साफ

error: Content is protected !!