टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने ट्विटर स्टॉक के 73.5 मिलियन शेयर खरीदे

Tesla के CEO एलोन मस्क ने ट्विटर स्टॉक के 73.5 मिलियन शेयर खरीदे

टेस्ला ( Tesla ) के सीईओ एलोन मस्क ( CEO Elon Musk ) ने ट्विटर ( Twitter ) में 9 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली और उस समय इसका सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया, जब वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के स्वतंत्र भाषण और पहले संशोधन के समर्पण पर सवाल उठा रहे थे।
मस्क की 73.5 मिलियन ( million ) शेयर खरीद का अंतिम उद्देश्य, जिसकी कीमत लगभग 3 बिलियन ( billion ) डॉलर है, ज्ञात नहीं है। फिर भी मार्च के अंत में मस्क, जिनके 80 मिलियन ( million ) ट्विटर फॉलोअर्स ( Twitter Followers ) हैं और साइट पर बहुत सक्रिय हैं, ने ट्विटर ( Twitter ) पर फ्री स्पीच पर सवाल उठाया और क्या प्लेटफॉर्म लोकतंत्र को कमजोर कर रहा है।

यह स्पष्ट नहीं है कि मस्क ने हिस्सेदारी कब खरीदी। सोमवार को सार्वजनिक की गई अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग की फाइलिंग में कहा गया है कि फाइलिंग को ट्रिगर करने वाली घटना 14 मार्च को हुई थी।

फिर भी मस्क ने अपने विशाल और वफादार ट्विटर फॉलोइंग के सामने सार्वजनिक रूप से संभावना जताई है कि वह एक प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया नेटवर्क बना सकता है।

उद्योग विश्लेषकों और कानूनी विशेषज्ञों को इस बात पर संदेह है कि क्या व्यापारिक सीईओ लंबे समय तक किनारे पर रहेंगे। मस्क अगर चाहें तो ट्विटर पर तुरंत बदलाव की वकालत शुरू कर सकते हैं।

निवेशकों को एक नोट में, सीएफआरए ( CFRA ) विश्लेषक ( Analyst ) एंजेलो ज़िनो ( Angelo Zino ) ने लिखा है कि हालांकि मस्क का इरादा स्पष्ट नहीं है, ट्विटर को अधिग्रहण लक्ष्य के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि इसके शेयरों का मूल्य पिछले साल की शुरुआत से गिर रहा है।

जैक डोर्सी ( Jack Dorsey ) ने नवंबर में सीईओ ( CEO ) का पद छोड़ दिया था। ट्विटर ( Twitter ) में मस्क की हिस्सेदारी डोरसी के आकार के चार गुना से अधिक है, जिन्होंने कंपनी की सह-स्थापना की और मस्क के आने तक सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक था।

ट्विटर और सोशल मीडिया को कवर करने वाले ज़िनो ने लिखा, “मस्क का वास्तविक निवेश उनकी संपत्ति का एक बहुत छोटा प्रतिशत है, और एक पूरी तरह से खरीददारी से इंकार नहीं किया जाना चाहिए।”

मस्क ( Elon Musk ) ट्विटर ( Twitter ) को आगे बड़े विकास के साथ एक निवेश के रूप में देख सकते हैं, या उनके पास खरीद के लिए गैर-निवेश के कारण हो सकते हैं, जैसे कि यह सुनिश्चित करने के लिए खरीदारी करना कि मंच उनके भाषण को प्रतिबंधित नहीं करता है, एरिक गॉर्डन, एक कानून और व्यापार प्रोफेसर विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय में कहा। मिशिगन।

गॉर्डन ( Gordon ) ने कहा, “उन्हें इस बात की चिंता हो सकती है कि अगर उनके पर्याप्त ट्वीट गलत सूचना की तरह लगने लगे, तो ट्विटर कहता है कि ‘हम अपना काम दुष्प्रचार के खिलाफ कर रहे हैं।'” गॉर्डन ने कहा।

उन्होंने कहा कि कोई भी सीईओ ( CEO )कंपनी के शीर्ष शेयरधारक से कॉल लेने से इंकार नहीं करेगा, इसलिए खरीद मस्क को ट्विटर के शीर्ष प्रबंधन तक पहुंच प्रदान करती है।

मस्क ने विशेष रूप से इस बारे में बात नहीं की है कि वह ट्विटर पर नियमों को कैसे बदलेगा, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के निलंबन और प्रतिबंधों का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पिछले साल 6 जनवरी को कैपिटल दंगा के बाद ट्विटर और अन्य शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें आलोचकों ने उन पर उकसाने का आरोप लगाया था। प्रतिबंध ने कुछ तकनीकी दिग्गजों के वर्चस्व वाले सोशल मीडिया उद्योग में मुक्त भाषण के बारे में कठिन सवाल उठाए हैं – एक ऐसा मुद्दा जिसे ट्रम्प और रूढ़िवादी मीडिया ने जब्त कर लिया है।
सोमवार को उन मंडलियों से मस्क की व्यापक प्रशंसा हुई

माइकल फ्लिन, सेवानिवृत्त जनरल, जिन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कुछ समय के लिए सेवा की, और जिन्हें जनवरी 2021 में ट्विटर से निलंबित कर दिया गया था, ने मस्क से टेलीग्राम के माध्यम से ट्विटर पर बदलाव के लिए आग्रह किया, जिसकी शुरुआत प्रतिबंधित ट्विटर खातों को बहाल करने से हुई।

“अरे एलोन, उन सभी को ट्विटर पर अमेरिका फर्स्ट और प्रो-ट्रम्प होने के कारण ट्विटर से हटा दिया गया !!!,” फ्लिन ने लिखा।

ट्विटर ने इस साल की शुरुआत में मंच की COVID-19 गलत सूचना नीति के कई उल्लंघनों के लिए दूर-दराज़ अमेरिकी प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन के व्यक्तिगत खाते पर प्रतिबंध लगा दिया। जॉर्जिया रिपब्लिकन के खाते को ट्विटर की “स्ट्राइक” प्रणाली के तहत स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके कोरोनोवायरस के बारे में पोस्ट की पहचान करता है जो लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त रूप से भ्रामक हैं। दो या तीन स्ट्राइक से 12 घंटे का अकाउंट लॉक हो जाता है। चार हड़तालें एक सप्ताह के निलंबन का संकेत देती हैं। पांच या अधिक स्ट्राइक किसी व्यक्ति को Twitter से स्थायी रूप से हटा सकते हैं। ट्विटर ने पहले ग्रीन के व्यक्तिगत खाते को 12 घंटे से लेकर पूरे एक सप्ताह तक के लिए निलंबित कर दिया था।

हाल के वर्षों में ट्विटर से प्रतिबंधित अन्य लोगों में शामिल हैं स्टीव बैनन, डॉ एंथनी फौसी, पूर्व कू क्लक्स क्लान नेता डेविड ड्यूक के सिर काटने का सुझाव देने के लिए, सोशल मीडिया साइट के नियमों को अभद्र भाषा से मना करने के लिए, और दक्षिणपंथी साजिश सिद्धांतवादी एलेक्स जोन्स और उनके Infowars अपमानजनक व्यवहार के लिए दिखाते हैं।

सोमवार को ट्विटर के शेयर में करीब 30 फीसदी की तेजी आई। 14 मार्च से, ट्विटर द्वारा दाखिल करने की तारीख, इसके शेयरों में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि मस्क के निवेश ने अब तक अच्छी तरह से भुगतान किया है।

ट्विटर ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया

मार्च में, मस्क ने ट्विटर पर अपने लाखों अनुयायियों को बताया कि वह अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए “गंभीर विचार” दे रहे थे, और ट्विटर के अपने उपयोग के बारे में वित्तीय नियामकों के साथ बार-बार भिड़ गए।

खरीद भी आती है क्योंकि मस्क ट्विटर पर पोस्ट करने की अपनी क्षमता को लेकर एसईसी के साथ एक कड़वे विवाद में बंद है। उनके वकील ने अदालती गतियों में तर्क दिया है कि एसईसी टेस्ला के सीईओ के पहले संशोधन अधिकारों का उल्लंघन कर रहा है।

2018 के अक्टूबर में, मस्क और टेस्ला ने नागरिक जुर्माना में $ 40 मिलियन का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की और मस्क के लिए उनके ट्वीट को एक कॉर्पोरेट वकील द्वारा अनुमोदित करने के बाद उन्होंने ट्वीट किया

error: Content is protected !!