माह-ए-रमज़ान का महीना शुरू, हर दिन अपने आप होता है बेहद खास

माह-ए-रमज़ान का महीना शुरू, हर दिन अपने आप होता है बेहद खास

लखनऊ । इस्लामी कैलेंडर के नौ वें महीने रमज़ान की पहली तारीख से शुरू होने वाले इस मुबारक महीने का हर दिन अपने आप बेहद खास होता है। रमज़ान के मौके पर पूरी तरह से मुस्लिम घरों व मस्जिदों में तमाम इंतजाम किए जाते हैं।

खास इबादत का महीना होने की वजह से रोज़ेदार घरों व मस्जिदों में अल्लाह से दुआ-ए-मगफिरत करते हैं। इम मौके पर सभी मुसलमान दिन-रात इबादत में मशगूल रहते हैं। माहे रमज़ान में मस्जिदों में काफी गहमागहमी के बीच नमाज़ एवं कुरआन पढऩे वालों का भी तांता लगा रहता हैं। रमज़ान के मौके पर तमाम इंसानियत पसंद लोगों तथा सामाजिक संगठनों और मुस्लिम तंजीमों द्वारा रोजा इफ्तार के आयोजन भी कराये जाते हैं। इसी के साथ हर छोटी-बड़ी मस्जिद में आस-पास के दुकानदारों व राहगीरों के लिए पूरे महीने रोज़ा इफ्तार का इंतजाम किया जाता है।

इसी कड़ी में रमजान शुरू होने से पहले ही राजधानी की तमाम मस्जिदों में विशेष साफ-सफाई और रंग रोगन का काम तेज़ी से पूरा किया जा रहा है,जिससे रोज़ेदारों को किसी तरह की कोई दिक्कत न होने पाए। इसके लिए सभी मस्जिद कमेटियां पाँच वक्त की नमाज़ और रमज़ान में होने वाली खास तरावीह की नमाज़ में आने वाली भारी भीड़ को देखते हुए साफ-सफाई,पीने का पानी, शौचालय और लाइटें ठीक कराना तथा सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने में जुटी हैं, तथा रोजेदारों के इफ्तार के लिए तमाम खाने-पीने की चीजों के इंतजाम किए जा रहे हैं।
रमज़ान की तैयारियों के बारे कैसरबाग स्थित मुहम्मदी मस्जिद के नायब इमाम हाफिज़ मोहम्मद असअद नदवी ने बताया कि यहां सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।आगे बताया कि इस मस्जिद में सवा पारे की तरावीह होगी जिसके लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ ही रोज़ेदारों के लिए यहां हर साल की तरह इस बार भी पूरे महीने इफ्तार कराया जाएगा।

वही कैसरबाग बस स्टैण्ड के समीप रोशनउद्दौला मस्जिद के इमाम हाफिज़ सालिम ने बताया कि यहां पाँच पारे की तरावीह पढ़ाई जाएगी। इसके साथ रमज़ान की तैयारी पूरी कर ली गई है, जिसमें सफाई, वजु व पीने के पानी, लाइट और चटाई वैजरह के इंतजाम कर लिए गए हैं।
इसी के साथ लालबाग स्थित एलडीए मस्जिद के ज़िम्मेदार कारी नस्रउल्लाह ने बताया कि यहां दो पारे की तरावीह होगी और रमज़ान के मद्देनजऱ पूरी मस्जिद में पुताई और पेंटिग का काम कराया गया है तथा खास साफ-सफाई, पानी और चटाईयों की संख्या बढ़ाई गयी हैं।

इसी तरह जामा मस्जिद लालबाग, नदवा मस्जिद,टीले वाली मस्जिद, ईदगाह मस्जिद, मौलवीगंज जामा मस्जिद,कापूरथला जामा मस्जिद, नजीराबाद बिलाली मस्जिद, लाटुश रोड पीली मस्जिद,नदान महल रोड जामा मस्जिद समेत शहर की तमाम मस्जिदों में चाँद के हिसाब से इस बार 3 या 4 अप्रैल से शुरू हो रहे रमज़ान को लेकर तैयारियां पूरी की जा रही हैं।

error: Content is protected !!